बिहार बोर्ड के टॉपर गणेश कुमार गिरफ्तार, रिजल्ट रद्द

पटना (2 जून): बिहार बोर्ड के 12वीं  के आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड उनके रिजल्ट को भी रद्द कर दिया है। इसके अलावा जिस स्कूल में गणेश कुमार पढ़ता था उस स्कूल के पदाधिकारियों के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है। हालांकि 1 जून को ही बिहार ने कहा था कि गणेश के मेरिट पर शक नहीं किया जा सकता है। लेकिन एक दिन बाद ही बिहार बोर्ड ने गणेश कुमार का रिजल्ट रद्द कर दिया है। पिछले साल रूबी कुमारी का रिजल्द विवादों में आने के बाद इस साल लगातार दूसरी बार बिहार बोर्ड को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है।


आपको बता दें कि पिछले साल की तरह इस साल भी बिहार के इंटर का रिजल्ट विवादों में आ गया और बिहार बोर्ड के ऑर्ट्स टॉपर पर सवाल उठने लगे। टॉपर गणेश कुमार को संगीत की प्रैक्टिकल परीक्षा में 70 में से 65 नंबर मिले थे लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें संगीत का बुनियादी ज्ञान भी नहीं था। गणेश ने कला में पहला स्थान हासिल किया था और उसके सब्जेक्ट संगीत और मनोविज्ञान थे। कला और मनोविज्ञान को लेकर सवाल उठाये जा रहे थे वो झारखंड के गिरिडीह से समस्तीपुर में पढाई करने के लिए आया था और गरीब परिवार से है।


टॉपर गणेश कुमार तब चर्चा में आए थे जब रिजल्ट आने के बाद पत्रकारों ने उनसे संगीत से जुड़े कुछ बेसिक सवाल पूछे थे। पत्रकारों ने उनसे पूछा था कि अंतरा क्या होता है तो गणेश कुमार इसका जवाब नहीं दे पाए। बाद में जब उनसे पूछा गया कि मुखड़ा क्या होता है तो भी गणेश कुमार ठीक उत्तर नहीं दे पाए थे। बाद में पत्रकारों ने उनसे हारमोनियम भी बजाने को कहा था, लेकिन इस विधा में भी गणेश कुमार टॉपर जैसी काबिलियत नहीं दिखा पाये थे।