बिहार में बाढ़ का कहर, 25 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जुलाई): बिहार इन दिनों बाढ़ के कहर से त्रस्त है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बताया कि बिहार में बाढ़ से 25 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित है। बाढ़ की वजह से अबतक 25 लोगों की जान जा चुकी है। सीएम ने कई इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया है और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत और बचाव कार्य को पूरी मुस्तैदी के साथ किया जाए। नीतीश कुमार ने आज विधानसभा में बताया कि उन्होंने बीते दिनों में राज्य के अलग-अलग बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूरी तरह से मुस्तैद है. बिहार में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 25 टीमें तैनात की गई हैं।

ये तस्वीर बिहार के मधुबनी जिले की है, जहां बाढ़ के पानी ने रेलवे ट्रक को काफी नुकसान पहुंचाया है। बिहार में आए बाढ़ की वजह से लोग अपना घर छोड़कर ऊंची जगहों पर जा रहे हैं। इस तस्वीर में दो लोग अपना जरूरी सामान ठेले पर लादकर ले जा रहे हैं। ये तस्वीर बिहार के मुजफ्फपुर जिले की है. बाढ़ से प्रभावित लोग एनएच-77 पर तंबू डालकर रहने को मजबूर हैं। मुजफ्फरपुर के मिठन सराय के एनएच 77 की ये तस्वीर है।

ये तस्वीर बिहार के पूर्व चंपारण के रक्सौल इलाके की है. बाढ़ के पानी की वजह से सड़क को काफी नुकसान हुआ है और वह क्षतिग्रस्त हो चुकी है। बाढ़ की ये तस्वीर बिहार के मधुबनी जिले की है। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश ने मधुबनी जिले के झंझारपुर, नरूवार, जयनगर और रीगा इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया था और हालात का जायजा लिया था। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को अहम निर्देश भी दिए थे। पटना के दानापुर की ये तस्वीर है जिसमें बाढ़ की वजह से लोग नाव पर सवार होकर दूसरे जगह जा रहे हैं।