बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, 64 प्रतिशत छात्र हुए फेल

नई दिल्ली ( 30 मई): बिहार स्कूल एजूकेशन बोर्ड (BSEB) 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। बिहार बोर्ड में ओवर ऑल 64 प्रतिशत फेल हो गए हैं, जिसमें 70 फीसदी साइंस स्ट्रीम, 63 प्रतिशत आर्ट्स और 26 फीसदी कॉमर्स के स्टूडेंट शामिल हैं।


गौरतलब है कि देश में इस साल अब तब जिन राज्यों के रिजल्ट की घोषणा की गई है, उसमें बिहार बोर्ड का प्रदर्शन सबसे खराब है।


बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड साइंस स्ट्रीम से परीक्षा देने वाले सिर्फ 30.11% छात्र ही पास हो पाए हैं। वहीं आर्ट्स में 37.13% और कॉमर्स में सबसे ज्यादा 73.76% छात्र पास हुए हैं।

परीक्षा परिणामों में बिहार बोर्ड के खराब प्रदर्शन को देखते हुए प्रिंसिपल सेक्रेटरी ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट आर. के महाजन ने कहा कि कड़ाई से कॉपी जांच होने के कारण पास पर्सेंटेज घट गए हैं।


परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। साइंस स्ट्रीम की खुशबू कुमारी ने टॉप किया है। खुशबू कुमारी ने 86.2% अंक हासिल किए हैं। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रियांशु जायसवाल ने टॉप किया है। प्रियांशु ने 81.6 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। आर्ट्स स्ट्रीम में 82.6% के साथ समस्तीपुर के रमेश कुमार ने टॉप किया है।


गौरतलब है कि तीनों स्ट्रीम को यदि मिलाकर देखें तो सबसे ज्यादा अंक खुशबू कुमारी के ही होते हैं। 500 में 431 अंक लाकर खुशबू ने बिहार बोर्ड के टॉपर का स्थान हासिल किया है। प्रियांशु ने 500 में 405 अंक हासिल किए वहीं आर्ट्स स्ट्रीम से परीक्षा देने वाले रमेश ने 500 में 413 अंक हासिल कर ओवर ऑल में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।