बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषित, करीब आधा फेल

नई दिल्ली ( 22 जून ): आखिरकार बिहार बोर्ड के मैट्रिक का रिजल्ट गुरुवार को जारी हो गया। इस बार बिहार मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में करीब छात्र फेल हो गए हैं। मैट्रिक परीक्षा में 50.12 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं और 49.68 प्रतिशत छात्र फेल हे गए हैं। पास छात्रों में सिर्फ 13.91 प्रतिशत छात्र फर्स्ट डिवीजन पास हुए हैं। हालांकि यह प्रतिशत तब है जबकि इस बार सामूहिक रूप से बोर्ड ने छात्रों के ग्रेस मार्क्स दिया है।

इसके अलावा जिन दस स्टूडेंट्स को इस बार बोर्ड ने टॉपर घोषित किया है उनके लिए भी काफी एहतियात बरती गई थी। बोर्ड ने सभी दस टॉपर्स के इस बार फिजिकली वेरिफिकेशन के अलावा उनकी हैड रायटिंग का मैच करने के साथ ही एक्सपर्ट कमिटी के सामने भी पेश किया तब जाकर उनका रिजल्ट जारी किया गया। 10वीं में 51.37 प्रतिशत छात्र और 40 फीसदी से अधिक छात्राएं पास हो गई हैं।

बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि टॉपरों के आंसर शीट की दो बार जांच की गई है ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या सामने न आए। वहीं सिर्फ 14 फीसदी बच्चों को फर्स्ट डिवीजन मार्क्स मिले हैं। आपको बता दें कि इस परीक्षा में 17 लाख 23 हजार छात्र शामिल हुए थे।