विशेषज्ञों ने आगाह किया- 'आने वाला है भारी तबाही वाला भूकंप'

नई दिल्ली (6 जनवरी) : 'भारत में जल्दी ही भीषण तबाही मचाने वाला भूकंप आ सकता है।' यह चेतावनी केंद्रीय गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों ने दी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों की मानें तो 8.2 से अधिक तीव्रता वाला भूकंप हिमालयी क्षेत्र को हिला कर रख सकता है। उनका कहना है कि सोमवार को मणिपुर में आए भूकंप से कहीं अधिक तीव्रता वाला एक भूकंप भविष्य में इस इलाके को हिलाने वाला है। विशेषज्ञों का कहना है कि हाल ही में मणिपुर 6.7 (जनवरी 2016), नेपाल में 7.3 (मई 2015) और सिक्किम में साल 2011 में आए 6.9 तीव्रता वाले भूकंपों की वजह से यहां की भूगर्भीय प्लेटों में और उथल-पुथल हो गई है। पहले के झटकों की वजह से इनमें दरारें पैदा हो गई थीं, लेकिन हालिया भूकंपों से यह और गंभीर हो गई हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान ने नेपाल में आए भूकंप के बाद चेतावनी दी थी कि पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र, खास तौर पर पहाड़ो पर भूकंप का ख़तरा काफी बढ़ गया है। पहाड़ी राज्यों के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश और यहां तक कि राजधानी दिल्ली पर भी भूकंप का खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली भूकंप के बेहद संवेदनशील माने जाने वाले ज़ोन 4 का हिस्सा है। पूर्वोत्तर राज्य और पहाड़ी क्षेत्र ज़ोन 5 यानी भूकंप के लिहाज से सबसे संवेदनशील यानी ज़ोन 5 में आते हैं।