2,200 साल पुराने नाव के आकार के ताबूत मिले

नई दिल्ली(9 फरवरी): चीनी पुरातत्वविदों ने करीब 2,200 साल पहले की बड़ी मात्रा में कब्रों को खोज निकालने का दावा किया है, जिसमें नाव के आकार के ताबूतों का इस्तेमाल हुआ है। उनका कहना है कि इससे प्राचीन चीनी संस्कृति के बारे में पता चलेगा।

- पिछले साल सितंबर में चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत के फेहू गांव, पुजियांग काउंटी में एक निर्माण स्थल पर खुदाई के दौरान इन कब्रों का पता चला है। ये कब्रें 10,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैली हुईं है और चार पंक्तियों में कुल 60 कब्रें हैं। चेंगदु सांस्कृतिक अवशेष एवं पुरातत्व संस्थान में काम करने वाले मजदूरों ने 47 कब्रों की खुदाई की है।

-चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ये कब्रें 475-221 ईसा पूर्व और 221-206 ईसा पूर्वी की हैं। नाव के आकार के ताबूत चार से सात मीटर लंबे हैं और एक दुर्गम लकड़ी नानमू के बने हैं।

-खुदाई टीम के गॉन्ग यॉन्गमिन ने बताया कि मजदूरों को कब्रों की खुदाई के दौरान 300 से ज्यादा बर्तन, कांस्य, लोह और बांस के साथ-साथ हथियार, सिक्के और 11 मुहरें मिली हैं। दो कब्र अच्छी हालत में मिली हैं। एक में मजदूरों को दस बांस की टोकरियों मिली हैं जिनमें अनाज अच्छी हालत में हैं और कब्र मालिक की कमर में शीशे की मोतियों की एक लड़ी मिली है, जिससे उनके ऊंचे कद का पता चलता है।

-पुरातत्वविदों ने बताया कि कब्रों के आसपास नमक के कुओं के अवशेष मिले हैं, जिससे पता चलता है कि कब्रों के मालिक नमक प्रशासन के अधिकारी थे।