चीन बोल रहा है झूठ, डोकलाम हमारा इलाका: भूटान



नई दिल्ली (10 अगस्त): भूटान ने चीन के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें चीन ने कहा था कि भूटान ने मान लिया है कि डोकलाम उसका हिस्सा नही है। भूटान ने साफ कहा है कि डोकलाम को लेकर उसका स्टैंड बिल्कुल साफ है।

भूटान सरकार के अधिकारी ने कहा है कि डोकलाम पर भूटान की स्थिति बिल्कुल साफ है। भूटान ने ऐसा कभी कोई बयान नहीं दिया। उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि चीन का ये दावा बिल्कुल झूठा है और डोकलाम चीन का हिस्सा नहीं है। भूटान का कहना है कि हम अभी भी अपने पुराने बयान पर कायम है, जो हमने 29 जून 2017 को दिया था।

इससे पहले चीन की शीर्ष राजनयिक वांग वेनली ने कहा, 'भूटान ने हमसे स्पष्ट कर दिया कि जहां घुसपैठ हुई, वो स्थान भूटान का क्षेत्र नहीं है।' वांग चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा एवं सागर विभाग की उप महानिदेशक हैं। उन्होंने कहा कि भूटान को ये बहुत अजीब लगा कि भारतीय सैनिक चीनी सरजमीं पर हैं। उन्होंने बताया कि उनका ये विचार भूटान की सरकारी मीडिया और कानूनी ब्लॉगों से मिली सूचना से आया है जो कहीं अधिक विश्वसनीय सूचना है।

30 जून को भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था, '16 जून को चीनी सेना के एक कंस्ट्रक्शन दल ने डोकलाम इलाके में प्रवेश किया और एक सड़क बनाने की कोशिश की। हमें ये समझ में आया है कि रॉयल भूटान आर्मी की एक गश्ती टीम ने इस एकपक्षीय हरकत से उन्हें रोकने की कोशिश की।'