भोपाल: CM शिवराज ने ली बच्चों की क्लास, सही जवाब देने वालों को मिले गिफ्ट्स

भोपाल(18 फरवरी): सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को'मिल-बांचे मध्यप्रदेश'कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान सीएम शिवाजी नगर स्थित संजय गांधी माध्यमिक शाला पहुंचे और वहां पहली से आठवीं तक के बच्चों को हिंदी और गणित पढ़ाई।

सीएम ने सबसे पहले हिंदी विषय की क्लास ली। इसमें उन्होंने 'पुष्प की अभिलाषा' कविता पढ़कर सुनाई और इसका अर्थ बच्चों को समझाया। कविता के माध्यम से सीएम ने बच्चों को देशभक्ति का मतलब समझाया। इस दौरान उन्होंने शहीद भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद की जीवनी बच्चों को सुनाई। हिंदी के बाद सीएम ने बच्चों से गणित के कुछ सवाल हल करवाए। पूछे गए सवालों के सही जवाब देने वाले बच्चों को सीएम प्यार-दुलार के साथ ही गिफ्ट्स भी दिए। कार्यक्रम में बच्चों ने भी खासे उत्साह के साथ भाग लिया।

18 फरवरी से शुरू 'मिल-बांचे मध्यप्रदेश' कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के कई सरकार स्कूलों में किया गया। इस कार्यक्रम के तहत मुख्य सचिव बीपी सिंह ने रायसेन जिले के कोहा ग्राम की माध्यमिक शाला में बच्चों से संवाद किया। राज्य मंत्री-मण्डल के मंत्रीगण और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी इस दौरान अपने द्वारा पंजीकृत की गई शालाओं में बच्चों के मध्य उपस्थित रहकर उनकी पठन क्षमता के विकास के लिए बच्चों से संवाद करते नजर आए।

'मिल-बांचे मध्यप्रदेश' कार्यक्रम में 2 लाख से अधिक व्यक्ति ने अपना पंजीयन करवाया है। इनमें जन-प्रतिनिधि, मीडियाकर्मी, युवा, गृहणियां, व्यवसायी, डॉक्टर, इंजीनियर, खिलाड़ी, सैन्य अधिकारी, शासकीय सेवक एवं अन्य क्षेत्र के लोग भी शामिल हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के इस अभिनव कार्यक्रम में पंजीकृत व्यक्ति प्रदेश के सरकारी, प्रायमरी अथवा मिडिल स्कूल में जाकर बच्चों को पाठ्य-पुस्तकों के साथ अन्य रुचिकर पुस्तकें भी पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।