'भीम' में हैं यह बड़ी खामियां, ध्यान दें मोदी सरकार

मुंबई (8 जनवरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस 30 दिसंबर के दिन जिस भीम ऐप को लॉन्च किया था, उसे लेकर लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी के साथ इस ऐप में कुछ ऐसी खामियां भी हैं, जिसको लेकर सरकार को विचार करने की जरूरत है।

बड़ी संख्या में लोगों को सरकार के इस चर्चित ऐप में छोटी-छोटी परेशानियां आ रही हैं। जबकि इसे अभी 30 दिसंबर के बाद से सिर्फ 8 दिनों में ही 60 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

बड़ी कमजोरियां...

1 पेमेंट के विकल्प नहीं

- दुकानदार को तब ही पेमेंट किया जा सकता है जब उसके पास अकाउंट या यूपीआई नंबर हो। अकाउंट में तो दुकानदार पेमेंट लेते नहीं हैं और यूपीआई अभी ज्यादा चलन में नहीं है।

- यूटिलिटी बिल, राज्य और केंद्र सरकार के बिल, रिचार्ज, टिकट बुकिंग आदि की फैसिलिटी नहीं है।

 

2 कॉन्टैक्ट तक पहुंच नहीं

- ऐप से कॉन्टैक्ट बुक को एक्सेस नहीं किया जा सकता है। जो बताता हो कि किसके पास यूपीआई एड्रेस है या नहीं।

- यानी पहले सामने वाले से पूछना होगा कि यूपीआई एड्रेस है या नहीं। है तो क्या है। इसमें इस फीचर से इसे दूसरे बैंकिंग ऐप से बहुत बेहतर बनाया जा सकता है।

3 आधार से लिंक नहीं

- सरकार कहती है अंगूठा ही आपका बैंक है। लेकिन भीम अभी आधार नंबर से लिंक नहीं होता है। यह मोबाइल नंबर को वैरिफाई करता है।

- सिक्युरिटी भी केवल चार अंकों के पिन से होती है जबकि पेटीएम जैसे ऐप फिंगर प्रिंट से सिक्युरिटी देने लगे हैं।

4 लिमिट

- रोज 20 हजार रु का मैक्जिमम ट्रांजैक्शन कर सकता है। एक बार में मैक्सिमम 10 हजार का। फीचर फोन से तो रोज 5 हजार रुपए ही है लिमिट।

दूसरे ऐप - यूपीआई ऐप के तहत विभिन्न बैंकों से प्रतिदिन 50 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

     

5 रिवार्ड

- भीम ऐप से पेमेंट करने पर केवल वही लाभ होगा, जो कैशलेस पेमेंट करने पर सरकार ने घोषणा की है। ऐप को लेकर अलग से कोई रिवार्ड की योजना नहीं है।

दूसरे ऐप - एसबीआई बडी, पेटीएम, यस बैंक आदि अपने ऐप से बिलों का भुगतान, शॉपिंग करने पर कैशबैक और रिवार्ड देते हैं।

     

6 अकाउंट

- इस ऐप से यदि ट्रांजैक्शन करना है तो इसमें केवल एक बैंक अकाउंट ही जोड़ा जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के लिए डेबिट कार्ड होना जरूरी है। वर्ना यह कम्प्लीट नहीं होगा।

दूसरे ऐप - यूपीआई में किसी दूसरे बैंक के भी अकाउंट को जोड़ सकते हैं। पेटीएम में कितने भी अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

     

7 नोटिफिकेशन

- इस ऐप में जो भी नए फीचर जोड़े जाते हैं, उसका नोटिफिकेशन नहीं मिलता। वहीं ऐप डाउनलोड के बाद अकाउंट सेटिंग के लिए 1.5 रुपए कटते हैं।

दूसरे ऐप - पेटीएम से लेकर फ्री चार्ज तक सभी यूजर को नोटिफिकेशन भेजते हैं। वहीं ये फ्री में ही डाउनलोड भी होते हैं।