BHIM App ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1.7 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

नई दिल्ली (25 फरवरी): नोटबंदी के बाद सरकार देशभर में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देना चाहती है। इसी कड़ी डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सराकर ने स्वदेशी भुगतान एप भीम को लॉन्च किया। नीति आयोग के मुताबिक  एप भीम ने अभी तक 1.7 करोड़ डालनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है। सरकार ने पिछले साल दिसंबर में तेज और सुरक्षित नकदी रहित भुगतान के मकसद से इस एप को पेश किया था।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि अभी तक भीम एप के 1.7 करोड़ डाउनलोड हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस एप में कुछ दिक्कतें आई, लेकिन अब तकनीकी गड़बड़ी के मामले काफी कम हो चुके हैं। भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को इसी महीने आईओएस प्लेटफार्म पर पेश किया गया है। यह एप पहले से अधिक लोकप्रिय एंड्रायड प्लेटफार्म पर है।

नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि यूएसएसडी पर लेनदेन में नवंबर-जनवरी के दौरान 45 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। यह मोबाइल शॉर्ट कोड संदेश होता है जो मुख्य रूप से फीचर फोन पर बैंकिंग सेवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कान्त ने बताया कि नोटबंदी से पहले देश में 8 लाख पीओएस मशीनें थीं जिनकी संख्या अब 28 लाख पर पहुंच गई है।