BHIM app में ऐड हुए ये नए फीचर्स...

नई दिल्ली (26 जनवरी): अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनाने के लिए सरकार ने पिछले महीने जिस UPI आधारित ऐप BHIM कसे लॉन्च किया था, उसके अपडेटेड वर्जन में कुछ नए फीचर्स ऐड किए गए हैं और कुछ खामियों को ठीक किया गया है।

NPCI की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि BHIM के 1.2 वर्जन अब 7 और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। पहले इसे सिर्फ हिंदी और इंग्लिश में रिलीज किया गया था, मगर अब यह बंगाली, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, उड़िया, तमिल और तेलुगू में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

BHIM app के 1.2 वर्जन में Pay to Aadhaar Number का पेमेंट ऑप्शन भी ऐड किया गया है। इससे यूजर्स बेनिफिशरीज़ के बैंक अकाउंट से साथ लिंक आधार नंबर पर भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा एक स्पैम रिपोर्ट फीचर भी ऐड किया गया है, जिससे पैसों के लिए रिक्वेस्ट करने वाले अज्ञात लोगों को ब्लॉक किया जा सकेगा। NPCI ने इंप्रूव्ड कस्टमर रीड्रेसल मकैनिजम भी ऐड किया है।

अन्य फीचर्स की बात करें तो भीम ऐप की प्रिवेसी सेटिंग्स भी अपडेट की गई हैं। साथ में disable mobi[email protected] के ऑप्शन को भी डिसेबल किया जा सकता है। अब ड्यूल-सिम स्मार्टफोन्स पर सिम कार्ड को चुना सकता है, पासवर्ड भूलने पर रीस्टोर किया जा सकता है, बैंक को समस्याओं के बारे में बताया जा सकता है और रिसीव की गई पेमेंट को लौटाया भी सकता है।

BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) को 30 दिसंबर, 2016 को लॉन्च किया गया था। उस वक्त NPCI ने कहा था कि जल्द ही इसे iOS के लिए भी लाया जाएगा, मगर अभी तक इसे लॉन्च नहीं किया गया है।