रेल यात्रा के बाद अब पाएं टिकट का पूरा पैसा वापस

नई दिल्ली(3 दिसंबर): रेल से यात्रा करने वाले लोग अब भीम ऐप से भी टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। इसमें आपको डेबिट/क्रेडिट कार्ड रखने की जरूरत भी नहीं होगी। भीम ऐप से टिकट बुक करने के लिए आपको इसे अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। 

- इससे बुकिंग करने पर रेलवे कई तरह के ऑफर भी दे रहा है। इसी में एक ऑफर फ्री में सफर का भी है।

- इंडियन रेलवे 1 अक्टूबर से लकी ड्रॉ स्कीम चला रहा है। इसमें भीम और यूपीआई ऐप से पेमेंट करने पर रेलवे फ्री में सफर करने का मौका दे रहा है। इसके कुछ नियम और शर्तें हैं।  - इस स्कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को फ्री में सफर का मौका मिलेगा। जो लोग भीम और यूपीआई ऐप से भुगतान करेंगे, उन्हीं में से 5 लकी विनर्स का नाम चुना जाएगा। यह चुनाव कम्प्यूटर के जरिए होगा। जो लोग विनर्स बनेंगे, रेलवे उनका टिकट बुकिंग का पैसा रिफंड कर देगा। इस तरह उनका सफर फ्री हो जाएगा।

- यह स्कीम 31 मार्च तक चलेगी। स्कीम की एक शर्त ये भी है कि ऐप से टिकट बुक करने के बाद आपको लकी ड्रॉ जिस महीने में आया है, उसी महीने में सफर करना होगा। टिकट बुक करने के बाद कैंसिल की गई है तो आप इसका फायदा नहीं उठा सकेंगे। हर महीने लकी ड्रॉ जीतने वाले लोगों के नाम IRCTC की वेबसाइट पर नजर दिखाए जा रहे हैं। विनर्स को ईमेल भी किया जा रहा है।