भीम ने रचा इतिहास, 8 दिन में 60 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

मुंबई (8 जनवरी): नोटबंदी के बाद अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस भीम ऐप को लॉन्च किया था, वह सिर्फ 8 दिनों में 60 लाख लोगों ने डाउनलोड किया। हालांकि लोगों की शिकायत है कि इसमें कुछ दिक्कते भी आ रही हैं।

डिवाइस बाइंडिंग फेल्ड यह वो मैसेज है, जो बैंकिंग ‘भीम’ के यूजर्स को लगातार मिल रहे हैं। यूजर ने बताया कि उसने दूसरी डिवाइस पर भी कोशिश की, लेकिन वहां पर बैंक सिस्टम ऑफलाइन बता रहा है। बड़ी संख्या में लोगों को सरकार के इस चर्चित ऐप में छोटी-छोटी परेशानियां आ रही हैं। जबकि इसे अभी 30 दिसंबर के बाद से सिर्फ 8 दिनों में ही 60 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था ऐप...

- ऐप को बनाने वाले नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के एमडी और सीईओ एपी होता बताते हैं कि अभी रोज इसे 10 लाख लोग डाउनलोड कर रहे हैं और हम आने वाले दिनों में इसमें कई अहम फीचर जोड़ने की तैयारी में है।

- पिछले दिनों नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने ट्वीट कर इसे प्ले स्टोर पर भारत के सभी ऐप्स में टॉप पर बताया था।

- 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था।

- भीम मोबाइल ऐप सरकार के पुराने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) का अपडेटेड वर्जन है जिसके द्वारा डिजिटल पेमेंट लिया और भेजा जा सकता है।

- बड़ी उम्मीद और एलान के बाद लॉन्च किए गए भीम ऐप को इस्तेमाल करते वक्त यूजर्स को कई तरह की कमियां नजर आ रहीं है।