इस स्कूल में एडमिशन पाने के लिए बोलना होगा 'भारत माता की जय'

अहमदाबाद (4 अप्रैल): गुजरात के एक स्कूल ने एडमिशन के लिए भारत माता की जय बोलना अनिवार्य कर दिया है। स्कूल को चलाने वाले एजुकेशनल ट्रस्ट ने कहा है जो भारत माता की जय नहीं बोलेगा उसे स्कूल में एडमिशन नहीं मिलेगा।

श्री पटेल विद्यार्थी आश्रम ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे स्कूल में यह फरमान जारी हुआ है। बता दें कि इस ट्रस्ट को बीजेपी नेता दिलीप संघानी चलाते हैं। संघानी कहते हैं कि उन्होंने नेशनलिज्म को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया है। उन्होंने कहा कि देश के कॉलेजों में देशविरोधी नारे लग रहे हैं। लेकिन हम चाहते हैं कि हमारे यहां के बच्चे देश का आदर करें। इसलिए हमने तय किया है कि ट्रस्ट के स्कूल में एडमिशन के लिए फॉर्म पर भारत माता की जय लिखना होगा। ऐसा नहीं करने वाले को यहां एडमिशन नहीं मिलेगा।

संघानी ने बताया कि चार स्कूलों को चलाने वाले इस ट्रस्ट के फाउंडर मोहन वीरजी पटेल एक फ्रीडम फाइटर थे। ऐसे में देखा जाए तो ट्रस्ट राष्ट्रीयता की विरासत है। बता दें कि ट्रस्ट के चारों स्कूलों में 4500 छात्र पढ़ते हैं।

ट्रस्ट द्वारा लिए गए इस फैसले पर गुजरात के शिक्षा मंत्री ने कहा कि भारत माता की जय कहना अच्छा है लेकिन इसके लिए कोई भी किसी को मजबूर नहीं कर सकता। वहीं ट्रस्ट का यह अपना फैसला हो सकता है लेकिन इसका बीजेपी और गुजरात सरकार का कोई लेना देना नहीं है।