News

भारत बचाओ रैली में बोलीं सोनिया गांधी देश की हालत खराब, घरों से निकलिए और आंदोलन कीजिए

दिल्ली के रामलीला मैदान में आज कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ 'भारत बचाओ' रैली हो रही है। नागरिकता कानून के विरोध में, महिलाओं पर हिंसा, अर्थव्यवस्था और दूसरे मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर बड़े हमले के लिए यह रैली आयोजित है।

प्रियंका गांधी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 दिसंबर): दिल्ली के रामलीला मैदान (Ramlila grounds) में आज कांग्रेस (congress) मोदी सरकार के खिलाफ 'भारत बचाओ' रैली (Bharat Bachao rally) हो रही है। नागरिकता कानून के विरोध में, महिलाओं पर हिंसा, अर्थव्यवस्था और दूसरे मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर बड़े हमले के लिए यह रैली आयोजित है। इसमें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और कार्यकर्ता शामिल हो रहे हैं।

-सोनिया गांधी ने कहा कि आप हम सब इसलिए यहां आए हैं क्योंकि काफी समय से देश की हालत बहुत गंभीर हो गई है। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि अपने घरों से बाहर निकलें और इसके खिलाफ आंदोलन करें। आज वही वक्त आ गया है। देश को बचाना है तो हमें कठोर संघर्ष करना होगा। आज हमारे युवा। इस तरह की बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं जैसा दशकों में नहीं हुआ। लगी लगाई नौकरियां जा रही हैं। उनके सामने अंधेरा ही अंधेरा है।

-राहुल गांधी ने कहा कि इतने छोटे मैदान में इतने सारे बब्बर शेर और शेरनियां कैसे खड़े कर दिए। यह हमारा कांग्रेस का कार्यकर्ता किसी से नहीं डरता। एक इंच पीछे नहीं हटता। देश के लिए अपनी जान देने से नहीं डरता। उन लोगों ने मुझे कहा कि माफी मांगिए। मांफी मांगू, मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं है। मेरा नाम राहुल गांधी है। मैं मर जाउंगा पर माफी नहीं मांगूगा। माफी नरेन्द्र मोदी को मांगनी है। मोदी को देश से माफी मांगनी है। अमित शाह को देश से माफी मांगनी है। क्यों मांगनी है यह बताने आया हूं। इस देश की आत्मा, इस देश की शक्ति इसकी अर्थव्यवस्था थी। पूरी दुनिया देखती थी कि इंडिया में क्या हो रहा है।

कांग्रेस का कार्यकर्ता किसी से नहीं डरता: राहुल गांधी 

-प्रियंका ने अपने भाषण में उन्नाव की घटना को याद दिलाया। उन्होंने कहा कि जब मैंने एक छोटी सी बच्ची से पूछा कि बड़ी होकर तुम क्या बनोगी तो पहले तो उसने कुछ नहीं किया लेकिन बाद में उसने कहा कि जो वकील से बड़ा होता है। यानी वह जज बनना चाहती है। उसके पिता को देख कर मुझे आपने पिता की याद आई है| इस देश मे जो हो रहा है उसे रोकने का हमार| कर्तव्य है जो आज अन्याय के खिलाफ नहीं लड़ेंगे, वो इतिहास में कायर कहलाएंगे।

प्रियंका गांधी

-प्रियंका गांधी ने रामलीला मैदान की रैली में अपने भाषण की शुरुआत मेरे नेता राहुल गांधी से की।

-प्रियंका ने कहा ये देश एक आंदोलन से उभरा है। बीजेपी के 6 सालों के राज के बाद जीडीपी पाताल पर है। छोटा व्यापारी नाखुश है। बीजेपी है तो 4 करोड़ नौकरियां नष्ट हैं। फिर भी हर बस स्टॉप हर इश्तेहार में मोदी मुमकिन है। भाजपा है 100 रुपये प्याज़ मुमकिन है। 4 करोड़ नौकरी नष्ट होना मुमकिन है। 15000 किसानों की आत्महत्या मुमकिन है। भाजपा है जो कानून देश के खिलाफ है मुमकिन है। भाजपा है तो हमारे पीएसयू का बिकना मुमकिन है।

--कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने भी इकोनॉमी पर मोदी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि लोग परेशान हैं और देश में शांति नहीं है, इन्हीं मुद्दों को उठाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यह रैली बुलाई है।

कांग्रेस की भारत बचाओ रैली में उत्तर प्रदेश से 40 हजार से अधिक कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच रहे हैं। इस रैली में उत्तर प्रदेश की ऐतिहासिक भागीदारी होने जा रही है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस द्वारा हर विधानसभा से लगभग औसतन 200 लोगों को रैली में ले जाने की रणनीति बनाई गई थी। उत्तर प्रदेश के कोने कोने से ट्रेनों, बसों और गाड़ियों के काफिले से कार्यकर्ताओं का हुजूम दिल्ली में दाखिल हो रहा है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top