आरक्षण पर भैयाजी जोशी ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्‍ली (13 मार्च): आरक्षण पर फिर संघ की ओर से बड़ा बयान आय़ा है। भैयाजी जोशी ने आरक्षण के मुद्दे पर कहा कि संपन्न वर्ग को इसकी मांग नहीं करनी चाहिए, जातिय आधार पर ही आरक्षण सही है। भैयाजी ने माना कि योग्य लोगों को आरक्षण मिलना चाहिए, इसपर विचार होना चाहिए।

जाट, गुर्जर और पटेल आरक्षण से जुड़े एक सवाल पर संघ के महासचिव का एक बड़ा बयान सामने आया है। संघ के सर कार्यवाहक भैया जी जोशी ने कहा है कि संपन्न लोगों को आरक्षण का लाभ नहीं लेना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि बाबा साहेब ने सामाजिक न्याय के लिए आरक्षण का प्रावधान किया था लेकिन अब स्थिति काफी बदल गई है। दलितों और पिछडे वर्ग के लोगों के शिक्षा के स्तर में काफी सुधार आया है। ऐसे में संपन्न लोगों को आरक्षण का लाभ नहीं लेना चाहिए।

इससे पहले संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत भी आरक्षण पर बयान दे चुके हैं और आरक्षण की योग्यता पर फैसला करने के लिए गैर-राजनीतिक कमेटी के गठन की वकालत कर चुके हैं। उन्‍होंने कहा था कि मुझे लगता है कि आरक्षण की योग्यता पर फैसला करने के लिए एक समिति का गठन किया जाना चाहिए। समिति को गैर-राजनीतिक होना चाहिए ताकि कोई निहित स्वार्थ शामिल न हो। समाज के किस वर्ग को आगे लाया जाए, उन्हें कब तक आरक्षण दिया जाए, इसे लेकर एक समयबद्ध योजना तैयार की जानी चाहिए। किसी खास जाति में जन्म लेने के कारण किसी व्यक्ति को मौका ना मिले, ऐसा नहीं होना चाहिए।