किसान को दिया 2000 का नकली नोट, फीचर्स समझकर ऐसे पहचान सकते हैं आप

नई दिल्ली ( 13 नवंबर ) : मोदी सरकार ने मंगलवार की आधी रात से 500-1000 रुपए के नोट बंद कर दिए जिसके सरकार ने 2000 के नए नोट जारी किए, लेकिन 2000 के जाली नोट भी बाजार में आ गए। शनिवार को कर्नाटक के चिकमंगलूर में जालसाज ने किसान को 2000 के जाली नोट थामा दिए। शक होने पर जांच हुई। सामने आया कि इन्हें असली नोट की कलर फोटोकॉपी के जरिए बनाया गया था। 

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिकमंगलूर में किसान अशोक बाजार में प्याज बेच रहा था। एक शख्स ने प्याज खरीदकर 2000 के नोट दिए।
- उस शख्स ने कहा- ये बैंक से जारी असली और नए नोट हैं। किसान ने दोस्तों को नोट दिखाया तो मालूम हुआ कि ये असली नोट की फोटो कॉपी हैं। 
- नकली नोट का रंग काफी हद तक नए नोट जैसा है। साइज फिक्स करने के लिए नोट को कैंची से काटा गया है। 
- एसपी अन्नामलाई ने कहा, 'ये असली नोट की फोटोकॉपी थी। कोई भी आसानी से पहचान सकता है। अज्ञात शख्स के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर उसकी तलाश की जा रही है। फिलहाल जालसाली से बचने के लिए सिर्फ बैंक से ही 2000 का नोट लें।'

RBI ने बताए हैं नए नोट के ये फीचर
- आरबीआई ने 500 और 2000 के नए नोट के 17 फीचर्स बताए हैं। दो हजार रुपए का नया करेंसी नोट मैजेंटा (गहरा गुलाबी) रंग का है। इसमें महात्मा गांधी की नई सीरीज वाली फोटो है। आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर हैं। पीछे की प्रिंटिंग ईयर '2016' है। मंगलयान की फोटो भी है।

फीचर्स में जानें नए 2000 के नोट की खासियत
1- नोट के आगे की तरफ सी थ्रू रजिस्टर में दो हजार रुपए लिखा है। आइडेंटिफिकेशन मार्क के ऊपर दिखाई देने वाली फूल-सी आकृति सी थ्रू रजिस्टर के नाम से जानी जाती है। दो हजार के नोट में फूल की जगह इसका मूल्य है, जो रोशनी में दिखता है।​
2- नोट पर दो हजार की लेटेंट इमेज भी है। गांधीजी की फोटो के साइड में लेटेंट इमेज होती है। इसमें जितने का नोट है, उसकी संख्या लिखी होती है।
3- नोट में देवनागरी में भी नोट की वैल्यू यानी 2000 लिखा है। 
4- इसके बीच में महात्मा गांधी की पोर्ट्रेट है। 
5- लेफ्ट साइड में छोटे अक्षरों में आरबीआई और दो हजार लिखा है। 
6- सिक्युरिटी थ्रेड में ‘भारत’, आरबीआई और 2000 लिखा है। नोट को झुकाने पर इसका कलर 'थ्रेड ग्रीन' से 'ब्लू' में बदल जाता है।
7- नोट के दाएं तरफ गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और गवर्नर के सिग्नेचर हैं। वहीं, इसी तरफ आरबीआई का चिह्न भी है। 
8- नीचे से दाएं तरफ रुपए के सिंबल के साथ 2000 लिखा है। ये कलर चेंज इंक में लिखा है, जो ग्रीन से ब्लू रंग में बदलता है। 
9- नोट के ऊपर से लेफ्ट साइड और नीचे से राइट साइड नंबर पैनल है। पैनल में नंबर छोटे से बड़े है। कमजोर आंखों वालों के लिए महात्मा गांधी की पोर्ट्रेट, अशोक स्तम्भ और ब्लीड लाइन और आइडेंटिटी मार्क उभरा हुआ है।​
10- दाएं तरफ 2000 का इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क है। नोट के दाएं तरफ ही अशोक स्तम्भ है।
11- राइट साइड में रेकट्राएंगल का साइन उभरा हुआ है, जिसमें 2000 लिखा है।
12- लेफ्ट और राइट साइड सात एंगुलर ब्लीड लाइन उभरी हुई है।