VIDEO: जानें, प्लास्टिक वाली 'चाईनीज चीनी' का सच

बेंगलुरू (7 जून): प्लास्टिक के चावल के बाद प्लास्टिक के चीनी की ख़बर ने भी लोगों की नींद उड़ा दी है । बंगलुरू में कई दुकानों पर प्लास्टिक की चीनी बेचे जाने की खबर है । ऐसे में लोग चीनी का घरेलू टेस्ट कर रहे हैं । ख़बर है कि बाजार में चीन की चीनी आ चुकी है जो प्लास्टिक की है।

बाजार से किचन में पहुंची चीनी असली है या नकली ये जानने के लिए गैस पर पतीले में चीनी और पानी चढ़ा दिया गया । लेकिन, चीनी आसानी से गलने का नाम नहीं ले रही है। जबकि, असली चीनी जल्द गल जाती है। यहां तक की गैस पर पानी खौलने लगा । चीनी के कुछ दाने खौलने पानी में ऊपर आ गए लेकिन, चीनी के कुछ दाने आसानी से घुलने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब लोगों की समझ में नहीं आ रहा है कि जो चीनी आसानी से ठंडे पानी में भी घुल जाती थी। वो अब खौलते पानी में भी आसानी से गल क्यों नहीं रहे हैं। और चीनी के कुछ दाने पानी में ऊपर कैसे आ रहे हैं।

इतना ही नहीं देखने में इस चीनी के सभी दाने एक जैसे नहीं हैं। कुछ चौकोर हैं तो कुछ गोल। चीनी के इन दानों को देखने से लगता है कि असली चीनी में मिलावट की गई है। लोगों को शक है कि चीनी के जो दाने अलग दिख रहे हैं। वो चीन से आए हैं और प्लास्टिक के हैं।

वीडियो: