जानिए, ठेठ देहात से कैसे चुनाव लड़ रही हैं 'चार्मिंग वूमेन ऑफ कोलकाता'

नई दिल्ली (5 अप्रैल) : मोहुआ मोइत्रा इंवेस्टमेंट बैंकर का शानदार करियर छोड़कर राजनीति के मैदान में कूदी हैं। राजनीति में आने से पहले मोहुआ लंदन और न्यूयॉर्क में जे पी मॉरगन जैसी अंतरराष्ट्रीय कंपनी में काम कर चुकी हैं। नौकरी छोड़ने से पहले वो वाइस प्रेज़ीडेंट के पद पर थीं। मोहुआ करीमपुर विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। उनका मुकाबला सीपीआई (एम) के दिग्गज और क्षेत्र के मौजूदा विधायक समरेंद्रनाथ घोष से है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मोहुआ जिस करीमपुर से चुनाव लड़ रही हैं वो पूर्णत: ग्रामीण क्षेत्र है। ऐसे में उनके लिए विधानसभा क्षेत्र में रहने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस फ्लैट ढूंढना टेढ़ी खीर बन गया। पार्टी की स्थानीय यूनिट ने बड़ी मुश्किल से उनके रहने का ठिकाना ढूंढा। इससे बढ़िया रहने की जगह करीमपुर में और कोई नहीं है। तीन मंज़िला इमारत लक्ष्मी अपार्टमेंट्स में मोहुआ फर्स्ट फ्लोर पर रह रही हैं। इस अपार्टमेंट को दस हज़ार रुपए किराए पर तीन महीने के लिए बुक किया गया है। इसमें एक बेडरूम, एक कमरा पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए, एक डाइनिंग रूम, एक किचन और एक टॉयलेट है।

एक स्थानीय टीएमसी नेता ने पहचान नहीं खोलने की शर्त पर बताया कि बेडरूम में तीन एयर कूलर्स लगाने के साथ आधुनिक सुविधाओं के साथ लैस किया गया है। इनमें इंटरनेट कनेक्शन भी शामिल हैं। मोहुआ के पास कीमती हैंडलूम साड़ियों का बड़ा कलेक्शन है। मोहुआ के प्रचार अभियान में कई एसी कारों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

एक सूत्र ने बताया कि मोहुआ को सादा खाना पसंद है- लंच के लिए दाल, चावल, सब्ज़ी और रोटी। शाम को चाय और मूरी। अभी हाल में मोहुआ थानारपारा में प्रचार करते हुए कीमती सनग्लासेज़, कीमती स्लेटी साड़ी और स्लीक शूज़ पहने देखी गईं।  

सूत्रों ने बताया कि मोहुआ ने कोलकता में प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन अमेरिका से किया। मोहुआ ने इकोनॉमिक्स और मैथ्स में मैसाचूसेट्स के साउथ हैडले में होलिओके कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। एक बार वर्व मैगजीन में मोहुआ पर 'चार्मिंग वूमेन ऑफ कोलकाता' के टाइटल से लेख भी प्रकाशित हुआ।