शादी से पहले करें ये काम, जिंदगी भर उठाए मजा...


नई दिल्ली (8 मई): अगर आपकी या आपके किसी दोस्ती की शादी होने वाली है तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अगर आप अपनी शादी को सफल बनाने चाहते हैं तो आजकल प्री मैरिटल काउंसलिंग बहुत लोकप्रिय हो रही है।


क्या है प्री मैरिटल काउंसलिंग

प्री मैरिटल काउंसलिंग यानि युवक-युवती को होने वाले विवाह बंधन को निभाने के लिए मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से तैयार करना है।


क्यों जरूरी है

शादी से पहले लड़का-लड़की भले ही एक दूसरे से मिल चुके हों, एक-दूसरे को जानते हों या हो सकता है कि लिव इन में साथ रहे हों पर शादी होते ही भूमिकाएं बदलने से काफी जिम्मेदारी आ जाती है, जिसे निभाने के लिए एक-दूसरे की अपेक्षाओं को समझना, उन पर खरा उतरना जरूरी है। काउंसलिंग आपको इसी के लिए तैयार करती है।


काउंसलर कहां ढूंढें

एक बार तय करने के बाद कि आपको विवाह पूर्व परामर्श लेना है, अखबारों में, विज्ञापनों में, काउंसलर ढूंढें। बड़े शहरों में व्यावसायिक सर्विस देने वाले परामर्शदाता उपलब्ध हैं। आप चाहे तो किसी रिश्तेदार या मित्र, जिन्हें आप बेहद सफल दंपती मानते हों, उनकी मदद भी ले सकते हैं। आप निर्णय करें कि परामर्शदाता स्त्री हो या पुरुष। टेलीफोन डायरेक्टरी या इंटरनेट से आप परामर्शदाताओं को खोज सकते हैं।