News

अखरोट खाने से मिलते कई फायदें, जान कर हैरान हो जाएंगे आप

अखरोट खाने के कई फायदे माने जाते है, वो प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। अखरोट बॉडी से बुरी कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसमें एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में मदद करता है। अब आपको बताते है कि आखिर अखरोट से मिलने वाले फायदें क्या है। इसे कब और किस समय खा सकते है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 जनवरी):  अखरोट खाने के कई फायदे माने जाते है, वो प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। अखरोट बॉडी से बुरी कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसमें एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में मदद करता है। अब आपको बताते है कि आखिर अखरोट से मिलने वाले फायदें क्या है। इसे कब और किस समय खा सकते है।

वजन करने में सहायक

आपको कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे है जिसकी आपको पहले जानकारी नहीं होगी। आपको शायद ही पता हो, लेकिन अखरोट वजन कम करने में भी सहायक होता है। दरअसल, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के अतिरिक्त प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी शामिल होता है।  जब आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाते हैं।

बेहतर ब्रेन हेल्थ

अखरोट का नाम सामने आते ही ब्रेन हेल्थ का ख्याल आ जाता है। यह दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण यह आपके तंत्रिका तंत्र को काफी लाभ पहुंचाता है। अगर आप इसे अपनी डाइट में जगह देते हैं तो इससे आपकी स्मरणशक्ति भी मजबूत होती है।

बेहतर पाचन तंत्र

अगर आपको अक्सर पाचन संबंधी परेशानियां रहती हैं और आपको कब्ज की शिकायत भी रहती है तो आपको अखरोट जरूर खाना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर आपके बाउल सिस्टम को बेहतर बनाता है। जिसके कारण आपको कब्ज व अन्य कई पाचन तंत्र संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

 कैंसर को रोके

अखरोट में पॉलीफेनोल्स पाया जाता है। यह कुछ खास तरह के कैंसर जैसे ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करता है। इस तरह अगर आप अखरोट का सेवन करते हैं तो आपको कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

 

डायबिटीज में सहायक

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज से पीडि़त हैं तो भी आपको अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए। अध्ययन बताते हैं कि अखरोट टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करने और उस बीमारी के जोखिम को कम करने में मददगार है। दरअसल, अखरोट वजन नियंत्रित करता है और अधिक वजन हाई ब्लड शुगर और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top