इस क्रिकेटर पर लग सकता है बैन, हो सकती है जेल!

नई दिल्ली(16 जून): इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को नोरथलरटन मैजिस्ट्रेट कोर्ट से चेतावनी मिली है। स्टोक्स अगर छह महीने में ड्राइविंग करते दिखे, तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है।

स्टोक्स पिछले दो सालों में चार मर्तबा तेज गाड़ी चलाते पाए गए। उन्होने कोर्ट में इसे स्वीकार करते हुए ऐसी गलती नहीं दोहराने की बात भी कही। स्टोक्स फिलहाल ब्रेक पर हैं और श्रीलंका के खिलाफ वन-डे सीरीज से पहले इंग्लैंड टीम से दूर रहकर समय बिता रहे हैं। इसके अलावा स्टोक्स श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान घुटने में लगी चोट से उबरने में जुटे हुए हैं। इंग्लैंड टीम लगातार उनकी फ़िटनेस पर ध्यान दे रही है। हालांकि स्टोक्स पर कैमरों और कानून विभाग की भी नजरे गढ़ी हुई हैं।

स्टोक्स ने माना कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में शीर्ष स्कोरर रहने के अगले दिन यानी 20 सितंबर को उन्होने बार्टन और स्कॉच कॉर्नर के बीच के रास्ते पर 50 एमपीएच (मील प्रति घंटा) गति से चलने वाले क्षेत्र में 75 एमपीएच कि गति से गाड़ी दौड़ाई थी। उन्होने साथ ही स्वीकारा कि आखिरी एशेज़ टेस्ट में तीन विकेट लेने के दो दिन बाद यानी 26 अगस्त की दोपहर को ए1 नॉर्थबाउंड में उन्होने 61 एमपीएच की गति से गाड़ी चलाई थी।

पुलिस के सामने ड्राईवर की पहचान का खुलासा नहीं होने के दो जुर्माने भी उनके खिलाफ विचाराधीन थे, लेकिन बाद में उन्हे हटा दिया गया क्योकि स्टोक्स ने स्वीकार लिया कि वह खुद ही गाड़ी चला रहे थे। स्टोक्स सुनवाई के समय नीला सूट पहनकर अपनी मंगेतर क्लेयर रेट्क्लिफ के साथ पहुंचे थे।

कोर्ट ने जानकारी दी स्टोक्स को 24 जुलाई 2014 और 20 सितंबर 2015 को भी तेज गति से गाड़ी चलाने के लिए पकड़ा जा चुका है। कोर्ट के फैसले के बाद स्टोक्स कि सलाहकार लौरा नेश ने बताया कि इंग्लिश ऑलराउंडर इस वर्ष के अंत तक कार नहीं चला सकेंगे और तेज गति से गाड़ी चलाना बंद कर देंगे। उन्होने साथ ही कहा कि स्टोक्स गाड़ी चलाकर अपने बच्चों को नर्सरी छोड़ने जाने पर भी ध्यान दे रहे हैं। मगर अभी यह ज़िम्मेदारी वो अपनी मंगेतर को ही निभाने देना चाहते हैं।

उन्होने आगे कहा, 'स्टोक्स को डरहम और ईसीबी के साथियो के सामने अपनी अयोग्यता का फैसला बताने मे शर्म महसूस हो रही है। वह समझ चुके है कि उन्होने गलत संदेश दिया है। मैजिस्ट्रेट अन्ना राम्सदेन ने स्टोक्स पर 830 यूरो का जुर्माना भी लगाया है और साथ ही निर्देश दिये हैं कि अगर वह 14 दिसम्बर के पहले गाड़ी चलाते दिखे तो उन्हे जेल होगी।क्स का हाल ही में प्रदर्शन बेहतरीन रहा है, उन्होने टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक ठोंका। टी-20 विश्व कप में वह टीम के प्रमुख ऑलराउंडर रहे। अगर स्टोक्स आगामी समय में ड्राइविंग नहीं करते हैं, तो वह अपने देश की टीम का प्रतिनिधित्व करना जारी रख सकेंगे।