कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाती है दाढ़ी !

नई दिल्ली (9 सितंबर):  जर्नल्स ऑफ हास्पिटल इन्फेक्शन में छपे एक अमेरिकी शोध के अनुसार दाढ़ी बीमारियों से बचाती है। शोधकर्ताओं ने माना कि शेव्ड चेहरे पर ऐसी सूक्ष्म खरोचें होती हैं जो बैक्टीरिया को पनपने का पर्याप्त स्थान दे देती हैं। लेकिन दाढ़ी ऐसे बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से रोकती है। वैसे भी दाढ़ी रखना आजकल फैशन में है साथ ही महिलाएं भी दाढ़ी की तरफ आकर्षित होती है। ऐसे में हम आपको दाढ़ी रखने के उन फायदों के बारे में भी बता देते है जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते है। 

धूल और प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी और अस्थमा की समस्या को कम करने में भी दाढ़ी के बाल बहुत ही मददगार होते हैं। एलर्जी एंड एस्थमा सेंटर ऑफ न्यूयॉर्क मेडिकल सेंटर के विशेषज्ञों का मानना है बाल एक प्रकार से फिल्टर का काम करते हैं, जो चेहरे पर किसी भी चीज को सीधे पहुंचने से रोकते हैं। आंखों की पलकें और नाक के बाल भी यही काम करते हैं। फिल्टर के बाद शुद्ध ऑक्सीजन बॉडी में पहुंचती है।

दाढ़ी रखने से सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से 95 प्रतिशत तक बचाव होता है जिससे उन्हें त्वचा के कैंसर का रिस्क नहीं रहता है। सदर्न क्वीन्सलैंड के शोध की मानें तो ये किरणें जानलेवा बीमारी कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। अगर आपके चहरे पर जब अल्ट्रावायलेट किरणे पड़ेंगी ही नहीं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आएँगी और आप सदा जवान नज़र आएंगे।