ढलती उम्र में भी रहना है जवान तो ये अपनाइए...

नई दिल्ली(11 फरवरी): फिट और एक्टिव दिखना और हेल्दी रहना तो हर करोई चाहता है लेकिन लाइप स्टाइल ऐसी हो चुकी है कि बिना एक्सट्रा एक्सरसाइज़ के एक्टिव और हेल्दी रहना संभव ही नहीं है। लिमिटेड समय में मिनिमम एक्सरसाइज के एक्टिव और हेल्दी रहने के भी कुछ टिप्स हैं। आइए जानते उनके बारे में:

 

लौकी- 

साइंटिफिकली ये प्रूव्ड है कि लौकी में फाइबर की मात्रा का अधिक होती और फैट तो बिल्कुल भी नहीं होता है।इसकी यही खूबी वजन कम करने में सहायता करती है। लौकी में 96 प्रतिशत पानी और 12 कैलोरी होती है। इसलिए इसे किसी भी तरह खाने से शरीर में कम कैलोरी जाती है और मोटापा उड़नछू हो जाता है।  

खीरा-

वजन कम करने के लिए खीरा भी आप अपनी डाइट का हिस्सा होना चाहिए। इसमें भी क्योंकि इसमें भी पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है। यह फैट को कम करता है। इसके अलावा गोभी, गाजर और टमाटर भी ऐसी वनस्पतियां हैं जिनको खाने से फिट, एक्टिव और हेल्दी रहा और दिखा जा सकता है।

 

नारियल पानी - 

नारियल पानी, नेचुरल ड्रिंक्स है यह हमारे मैटाबॉलिज्म को मजबूत करता है और इलैक्ट्रोलेट्स से भरा होता है। अल्सर और पेट की समस्याओं के अलावा वजन घटाने में भी यह कारगर है। शरीर के टॉक्सिन को भी नारियल पानी बाहर निकाल देता है। रोजाना एक से दो ग्लास नारियल पानी शरीर में जबरदस्त बदलाव ला सकता है।

 

ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी -

ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी पीने से मोटापा कम होता है। हालांकि ब्लैक कॉफी को फायदेमंद बनाने के लिए इसमें शक्कर नहीं मिलानी चाहिए। इसे पीन से कुछ ही हफ्तों में वजन कम किया जा सकता है। ग्रीन टी पीने से भी मोटापे को कम किया जा सकता है। ग्रीन टी मैटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसी के चलते वजन कम करने के लिए ग्रीन टी यूज करने की सलाह दी जाती है।

साफ पानी-

खूब पानी पीने से शरीर की कैलोरीज़ बर्न होती है और मोटापा कम होता है।  इसके अलावा पानी यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है। पानी को हल्का गुनागुना करके पीना बहुत असरकारक होता है,लेकिन भोजन से तुरंत पहले और भोजन के तुरंत बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए।