रणजी ट्रॉफी 2016-17 का कार्यक्रम घोषित, ये टीम करेगी डेब्यू

नई दिल्ली(5 सितंबर): बीसीसीआई ने शनिवार को रणजी ट्रॉफी के 83वें संस्करण का कार्यक्रम जारी कर दिया है। रणजी ट्रॉफी 2016-17 का आगाज 6 अक्टूबर से होगा तथा इसका फाइनल मुकाबला 7 से 11 जनवरी 2017 को खेला जाएगा। 

- इस बार इस घरेलू टूर्नामेंट में एक टीम हिस्सा लेने जा रही थी। छत्तीसगढ़ की टीम पहली बार रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने वाली है, उसे ग्रुप सी में 28वीं टीम के तौर पर रखा गया है।

- भारतीय क्रिकेट के घरेलू सीजन की शुरुआत दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू करने जा रहा है। इस सीजन का अंत मार्च 2017 में 50 ओवर के देवधर ट्रॉफी के साथ होगा। इस बार रणजी ट्रॉफी में पहली बार न्यूट्रल मैदानों को भी प्रयोग में लाया जाएगा। सौरव गांगुली की अध्यक्षता में बीसीसीआई की टेक्निकल समिति ने न्यूट्रल वेन्यू का सुझाव दिया था जिसे मान लिया गया है।

- पिछले सीजनों में मेहमान टीमों ने पिच की बुराई करते हुए कहा था कि इसे मेजबान टीम के अनुकूल बनाया जाता है और वहां खेलना काफी मुश्किल हो जाता है। 2015-16 में ओडिशा ने बंगाल के विरुद्ध कल्याणी में हुए मैच के बाद शिकायत दर्ज की थी। उस मैच में बंगाल ने ओडिशा को 133 रनों से हराया था और दो दिनों के अंदर 20 विकेट गिर चुके थे।

- इस साल 40 मैदानों के मैच होंगे, जिसमें रायपुर और बेलगौम नए मैदान हैं। बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में चल रहे काम के कारण इस बार वहां मैच नहीं होंगे। पिछले सीजन में खराब प्रदर्शन करने के कारण आंध्र प्रदेश और हरियाणा को ग्रुप सी में भेज दिया गया है और उनकी जगह ग्रुप बी में सौराष्ट्र और झारखण्ड को जगह मिली है। ग्रुप ए और ग्रुप बी से तीन-तीन एवं ग्रुप सी से दो टीमें क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। लीग मुकाबले 10 दिसम्बर तक खेले जाएंगे। 17-21 दिसम्बर तक क्वार्टरफाइनल और 27-31 दिसम्बर तक सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएँगे।

ग्रुप ए: मुंबई, बरोदा, पंजाब, मध्य प्रदेश, बंगाल, गुजरात, तमिलनाडु, रेलवे और उत्तर प्रदेश

ग्रुप बी: सौराष्ट्र, ओडिशा, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, विदर्भ, राजस्थान, असम और झारखण्ड

ग्रुप सी: हैदराबाद, हरियाणा, केरल, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, सर्विसेज, गोवा, जम्मू एंड कश्मीर, आन्ध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़