चैंपियन बनने के लिए उतरेंगे टीम इंडिया के ये खिलाड़ी, शमी की वापसी

नई दिल्ली(5 फरवरी): टी20 एशिया कप और टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। बांग्लादेश में होने वाले टी20 एशिया कप और अगले महीने से भारत में होने टी-20 विश्व कप के लिए टीम चुनी गई है। 

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी बरकरार है। संदीप पाटिल की अगुआई वाली चयन समिति ने टीमों का चयन किया। एशिया कप से पहले भारत को अपने घर में श्रीलंका के खिलाफ 9 फरवरी से तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। जिसके लिए टीम का चयन पहले किया जा चुका है। जिसके बाद एशिया कप 24 फरवरी से छह मार्च तक आयोजित होगा। जबकि वर्ल्ड टी20 के लिए भारत को सुपर 10 दौर में अपने अभियान की शुरुआत 15 मार्च को नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ करनी है।

टीम: महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रविंद्र जाडेजा, मो.शमी, आशीष नेहरा, रहाणे, पांड्या, आर. अश्विन, हरभजन सिंह, पवन नेगी, बुमराह

टी20 विश्वकप:

टी20 विश्वकप का आयोजन भारत में अगले महीने 8 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा।   

भारत के मुकाबले कब और किस्से:

पहला मैच: भारत vs न्यूजीलैंड, 15 मार्च

दूसरा मैच: भारत vs पाकिस्तान, 19 मार्च

तीसरा मैच: भारत vs क्वालिफाइंग-1, 23 मार्च

चौथा मैच: भारत vs ऑस्ट्रेलिया, 27 मार्च

सेमी फाइनल: 30 और 31 मार्च

फाइनल: 3 अप्रैल (कोलकाता में)

ये है एशिया कप का शेड्यूल

भारत मीरपुर में टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में मेजबान बांग्लादेश से भिड़ेगा जिसके बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान और 1 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले होंगे। 3 मार्च को उसका सामना क्वालीफायर टीम से होगा। इसके बाद भारत को परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 27 फरवरी को, श्रीलंका से 1 मार्च और क्वालीफायर से 3 मार्च को खेलना है। एशिया कप का आयोजन पहली बार वन-डे की बजाए टी-20 प्रारूप में किया जा रहा है.