4 बॉल में 92 रन लुटाने वाले गेंदबाज पर लगा 10 साल का बैन

नई दिल्ली ( 3 मई ): बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने उस गेंदबाज पर 10 साल प्रतिबंध लगा दिया है जिसने हाल ही में अंपायर के फैसले के विरोध में महज 4 वैध गेंदों पर 92 रन देकर जानबूझकर मैच गंवा दिया था।


बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने लालमाटिया क्लब के सुजोन महमूद को खेल को बदनाम करने का दोषी पाया। साथ ही उसने लालमाटिया क्लब को ढाका सेकेंड डिविजन लीग में भाग लेने से अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया है जबकि उसके कोच, कप्तान और मैनेजर पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है।


पिछले महीने लालमाटिया क्लब 50 ओवरों के एक मैच में महज 14 ओवरों में ही 88 रन पर ऑल आउट हो गया था। इसके जवाब में उसकी प्रतिद्वंद्वी टीम एक्सिम क्रिकेटर्स ने केवल चार वैध गेंदों पर बिना किसी नुकसान के 92 रन बना लिए थे। सुजोन ने ढाका में खेले गए इस मैच के पहले ओवर में 13 वाइड और तीन नो बॉल की थीं। ये सभी गेंदें बाउंड्री पार गईं और इनसे विपक्षी टीम को 80 रन मिले।


एक्सिम के सलामी बल्लेबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने इस गेंदबाज द्वारा फेंकी चार वैध गेंदों पर तीन पर चौके लगाए और इस तरह से उनकी टीम केवल चार गेंदों पर लक्ष्य तक पहुंच गई।


बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इसके साथ ही इसी तरह से मैच गंवाने के लिए एक अन्य क्लब फीयर फाइटर्स को काली सूची में डाल दिया जबकि उसके गेंदबाज तसनीम हसन पर दस साल का प्रतिबंध लगा दिया।


बोर्ड की अनुशासन समिति के प्रमुख शेख सोहेल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हमने जांच में पाया कि गेंदबाजों ने हमारी क्रिकेट की छवि खराब करने के लिय जानबूझकर वाइड और नो बॉल कीय़ इन दोनों मामलों में संबंधित क्लब के लिये जीत या हार आगे बढ़ने या रेलीगेशन के लिए मायने नहीं रखती थी।’