सचिन, सहवाग और रोहित के अलावा इन दो खिलाड़ियों ने भी वनडे में जड़ा है दोहरा शतक

मोहाली(13 दिसंबर): मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ जारी दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने दोहरा शतक जड़ दिया। रोहित ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 208 रन बनाए। ये उनके करियर का तीसरा दोहरा शतक है। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ रोहित का ये दूसरा दोहरा शतक है, तो वहीं उनके एक दोहरा शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया है। 

एक समय वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना असंभव माना जाता था। लेकिन असंभव को संभव करने वाले को रोहित कहते हैं। रिकॉर्ड के लिहाज से देखें तो 24 फरवरी का दिन सचिन ही नहीं पूरी क्रिकेट की दुनिया के लिए बेहद खास था। इस दिन उन्‍होंने वनडे क्रिकेट में उस 'मील के पत्‍थर' को छुआ था जो उनसे पहले किसी बल्‍लेबाज के लिए सपना ही हुआ करता था।

सचिन के इस कमाल से विश्‍व क्रिकेट के दूसरे बल्‍लेबाजों में जैसे दोहरा शतक लगाने की होड़ लग गई। सचिन के बाद भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा दोहरा शतक जड़े। इन तीनों के अलावा वनडे में सिर्फ दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो वनडे में दोहरा शतक जड़े हैं। वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल, न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने भी वनडे में दोहरे शतक लगाए हैं।

ये दोहरे शतक इस प्रकार है 

क्रिस गेल (215) 24 फरवरी 2015 जिम्बाम्बे के खिलाफ

2015 विश्व कप में जिम्बाम्बे के खिलाफ गेल ने 138 गेंदों पर दोहरा शतक लगाया और 215 रन की पारी खेली। गेल वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

मार्टिन गप्टिल (237*) 22 मार्च 2015  वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने वेस्ट इंडीज के खिलाप 2015 विश्व कप में (नाबाद 237) रन बनाए। गुप्टिल ने अपनी इस ऐतिहासिक पारी के दौरान 163 गेंदों का सामना कर 24 चौके और 11 छक्के लगाए। वह दोहरा शतक लगाने वाले पहले कीवी हैं।