ओबामा ने ट्रंप को इस बात पर दी थी चेतावनी


नई दिल्ली(9 मई): अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक पूर्व प्रशासनिक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने चुनाव के तुरंत बाद डॉनल्ड ट्रंप को सुरक्षा सलाहकार के पद पर माइकल फ्लिन की नियुक्ति को लेकर चेताया था। ओवल ऑफिस में मीटिंग के दौरान ओबामा ने ट्रंप को चेतावनी दी थी।


- रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया देते हुए वाइट हाउस के प्रवक्ता शॉन स्पाइसर ने बताया, 'यह सच है कि 10 नवंबर को ओबामा ने ट्रंप से यह बात कही थी की फ्लिन उनके चहेते नहीं हैं।' 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस को फायदा पहुंचाने के प्रयास के लिए माइकल फ्लिन को जिम्मेदार माना जाता है। जांच में इस बात के संकेत मिले हैं। 2014 में ओबामा ने फ्लिन को डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के डायरेक्टर के पद से हटा दिया था।


- ट्रंप ने फ्लिन को अपना सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया था लेकिन रूस के अधिकारियों के साथ संपर्क के मामले में जानकारी छिपाने की बात का पता चलने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया। यूएस की पूर्व अटॉर्नी जनरल रहीं सैली येट्स सीनेट को बता सकती हैं कि उन्होंने भी वाइट हाउस काउंसिल को चेताया था कि फ्लिन ने रूस के राजदूत से हुई बातचीत के बारे में झूठ बताया था। हाउस ऑफ सीनेट इंटेलिजेंस कमिटी फ्लिन और रूसी अधिकारियों के बीच संबंधों की जांच कर रही है। वहीं डॉनल्ड ट्रंप ने सैली येट्स पर मीडिया में कई सीक्रट जानकारियों को लीक करने का आरोप लगाया है।