बराक ओबामा बोले, मोदी से दोस्ती, मनमोहन के साथ भी खूब जमती थी

नई दिल्ली ( 1 दिसंबर ): अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की खुलकर तारीफ की है। ओबामा ने कहा कि नरेंद्र मोदी के पास भारत के लिए एक विजन है और वो नौकरशाही का आधुनिकीकरण कर रहे हैं।

बराक ओबामा ने शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी दोस्ती है, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ भी उनकी खूब जमती थी। उन्होंने कहा कि दोनों ही नेता बहुत प्रभावी हैं मनमोहन सिंह हमारे पहले पार्टनर थे, जब हम आर्थिक मंदी से जूझ रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी पेरिस समझौते के साथ हमारे सहयोगी थे।

मोदी के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं उन्हें पसंद करता हूं। मुझे लगता है कि भारत के लिए उनके पास विजन है। वे अफसरशाही को आधुनिक बनाने में लगे हुए हैं।

ओबामा ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह के साथ हमारी दोस्ती बहुत अच्छी थी। डॉ. सिंह ने भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए शानदार काम किया है। आप देखेंगे कि यही आधुनिक भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव है।

अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने कहा कि दोनों देशों की जनता के संपर्क से भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते मजबूत हुए हैं। ओबामा ने यह भी बताया कि वो अमेरिकी के ऐसे इकलौते राष्ट्रपति थे जो दो बार भारत की यात्रा पर आए थे।