31 मार्च को रात 8 बजे तक खुले रहेंगे बैंक

नई दिल्ली (28 मार्च): लोगों को राहत देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष के सरकारी बैंकिंग लेनदेन निपटाने के लिए सरकारी बैंकों की शाखाएं 31 मार्च को रात आठ बजे तक खुले रहने की घोषणा की है। साथ ही उस दिन आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से आधी रात तक ऑनलाइन ट्रांसफर किए जा सकेंगे।

रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बताया कि 31 मार्च को उसके कार्यालयों और बैंकों की सरकारी लेनदेन वाली शाखाओं पर रात आठ बजे तक काउंटर खुले रहेंगे। चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन होने के कारण इसके अधिक से अधिक लेनदेन वित्त वर्ष में ही निपटाने के प्रयास के तहत काउंटर देर रात तक खुले रखने का निर्णय किया गया है। एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा भी रात 12 बजे तक उपलब्ध कराई गई है।

आरबीआई ने कहा, “करदाताओं को बड़ी सहूलियत प्रदान करने के मकसद से यह निर्णय लिया गया है कि आरबीआई के कार्यालय और सरकार के बैंक खातों का संचालन करने वाले बैंकों की निर्धारित सभी शाखाओं के काउंटर 31 मार्च को रात आठ बजे तक खुले रहेंगे।” केंद्रीय बैंक ने कहा कि मध्यरात्रि तक इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन किया जा सकता है।

केंद्रीय बैंक ने कहा, “जहां तक दो अप्रैल 2018 की बात है तो इस दिन अवकाश घोषित किया गया है, जब बैंक अपने वार्षिक खातों को बंद कर सकेंगे, मगर आरबीआई का कामकाज इस दिन जारी रहेगा। केंद्रीय भुगतान व्यवस्थाएं जैसे आरटीजीएस और एनईईएफटी का इस दिन संचालन नहीं होंगे।”