बैंक में है आपका अकाउंट तो मिलेगी ये खुशखबरी

नई दिल्ली (30 जनवरी): अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो आपको जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों द्वारा निकट भविष्य में खाते में जमा रकम पर ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं।

रेटिंग एजेंसी इक्रा की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि पिछले कुछ माह के दौरान बैंकों में कर्ज राशि खातों में जमा राशि से अधिक तेजी से बढ़ी है, जिससे ऋण-जमा अनुपात बढ़ा है। इससे उम्मीद है कि निकट भविष्य में बैंक जमा पर ब्याज दर बढ़ा सकते हैं।

इक्रा की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने हाल में पुनर्पूंजीकरण कार्यक्रम के तहत बैंकों में 88,139 करोड़ रुपये की पूंजी डाली है। इससे आगामी महीनों में सरकारी बैंकों की ऋण वृद्धि की रफ्तार बढ़ेगी। इसमें कहा गया है कि बैंकों के पास अपनी अधिशेष एसएलआर होल्डिंग को घटाने और उसे बढ़े हुए कर्ज में लगाने का विकल्प है, लेकिन वे संभवत: ऐसा नहीं करेंगे। ऐसा होने पर बॉन्ड प्राप्ति ऊपर की ओर जाएगी जिससे बैंकों का ट्रेजरी नुकसान बढ़ेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जमा में धीमी वृद्धि की वजह आम लोगों के पास करंसी में लगातार बढ़ोतरी है, जो 29 सितंबर, 2017 से 5 जनवरी, 2018 के दौरान 1.36 लाख करोड़ रुपये बढ़ी। यह नोटबंदी से पहले का करीब 96 प्रतिशत है।