आप पर भी पड़ेगी मार! 25% तक महंगी हुईं बैंकिंग सर्विसेज

नई दिल्ली (27 सितंबर): आपका भी किसी बैंक में कोई खाता है तो इस खबर के बारे में जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है, क्योंकि पिछले एक साल में बैंकों ने अपने सर्विसेज चार्ज में 25% तक का इजाफा किया है।  

बैंकों ने लॉकर चार्ज, डिपॉजिट/विद्ड्रॉल लिमिट पर चार्ज और चेक बुक जैसी 10 से ज्यादा सर्विसेज महंगी कर दी हैं। इसके अलावा बैंकों ने फ्री डिपॉजिट और विद्ड्रॉल की लिमिट भी 3 से 5 कर दी है। इस लिमिट के बाद किए जाने वाले कैश ट्रांजैक्शंस पर बैंक 150 रुपये तक वसूल रहे हैं।

- बैंकों ने जीएसटी लागू होने के बाद सर्विस चार्ज 15% से बढ़ाकर 18% कर दिया है। लॉकर चार्ज में बैंकों ने 25% तक का इजाफा किया है। कुछ ने ज्यादा बढ़ोतरी भी की है। - सेविंग अकाउंट में कैश ट्रांजैक्शंस की लिमिट तय कर दी है। इसके बाद चार्ज लगाए जा रहे हैं। नई चेकबुक इश्यू कराना महंगा हुआ है। अलग-अलग बैंकों में इसके चार्ज 3 से 5 रुपये प्रति चेक कर दिए गए हैं। ऑनलाइन बैँकिंग के चार्ज भी बढ़ा दिए गए हैं। - एटीएम से पैसे निकालने पर भी 3 से 5 बार की लिमिट लागू है। इसके बाद ग्राहकों से चार्ज लिए जा रहे हैं। - डुप्लीकेट पासबुक इश्यू कराने पर 50 से 100 रुपये चार्ज लगाए जा रहे हैं। सिग्नेचर वेरिफिकेशन चार्ज के तौर पर एसबीआई 150 रुपये चार्ज लेगा। - इंटरेस्ट सर्टिफिकेट इश्यू करने के लिए बैंक 150 रुपये तक ले रहे हैं। डिमांड ड्राफ्ट बनवाने के चार्ज भी ज्यादातर बैंकों ने बढ़ा दिए हैं। एनईएफटी के लिए 25 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक लिया जा रहा है। - एचडीएफसी बैंक सेविंग के साथ ही सैलरी अकाउंट पर भी चार बार से अधिक बार पैसे डिपॉजिट करने या निकालने पर कम से कम 150 रुपये चार्ज लगा रहा है। - एक्सिस बैंक सेविंग के अलाव सैलरी अकाउंट पर भी पांच बार से ज्यादा बार पैसे निकालने पर कम से कम 95 रुपये चार्ज वसूल कर रहा है। ये चार्ज 2.50 रुपये प्रति हजार की दर से लिया जाएगा। - आईसीआईसीआई बैंक पहले चार ट्रांजेक्शंस के बाद 5 रुपये प्रति हजार रुपये या 150 रुपये चार्ज ले रहा है। 5) किसी भी दूसरी ब्रांच में पैसा डिपॉजिट करने पर - कहीं भी कैश डिपॉजिट करने पर आईसीआईसीआई बैंक आपसे 5 रुपये प्रति हजार (कम से कम 150 रुपये) शुल्क लेगा। - आईसीआईसीआई बैंक बेस ब्रांच (जहां अकाउंट है) में एक महीने में पहले चार लेन-देन के लिए कोई फीस नहीं ले रहा। इसके बाद प्रति 1,000 रुपये पर 5 रुपये फीस वसूल रहा है। - आईसीआईसीआई बैंक आउटस्टेशन ब्रांच पर सिर्फ एक कैश ट्रांजेक्शन ही फ्री दे रहा है। इसके बाद 5 रुपये प्रति हजार रुपये चार्ज लगेगा। - एचडीएफसी 25000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर 5 रुपये प्रति हजार रुपए या 150 रुपये चार्ज वसूल रहा है। इसमें वहीं लिया जाएगा जो ज्यादा होगा। वहीं, बेस ब्रांच में दो लाख रुपये तक ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं है। - पीएनबी भी दूसरी ब्रांच में 5000 रुपये से ज्यादा कैश डिपॉजिट पर 2 रुपए प्रति 1000 रुपये वसूल रहा था, जो अब बढ़ा दिया गया है।