ये कंपनी जानबूझ कर हैक करती है बैंको की साइट...

नई दिल्ली (2 जनवरी): नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को कैशलेस की तरफ बढ़ने की आह्वान किया है। लेकिन लोगों के सामने परेशानी यह है कि अभी भी हमारी देश की साइबर सिक्‍योरिटी इतनी बेहतर नहीं है तो हमारा पैसा कैसे सुरक्षित रहेगा।

ऐसे में न्यूज 24 आपको एक ऐसी खबर बताएगा जिसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि बैंकवाले ही हैकर्स से बैंक की साइट को हैक करने को कहते हैं। हालांकि ये हैकिंग जानबूझ कर कराई जाती है ताकि पता लगाया जा सके कि बैंक की ऑनलाइन व्‍यवस्‍था कितनी सुरक्षित है।

गुरुग्राम में बग्सबाउंटी नाम की कंपनी में काम कर रहे हैकर्स बैंक की सिक्‍योरिटी को चेक करने का काम करते है। कंपनी के संस्‍थापक अंकुश जौहरी के अनुसार कंपनियां हमें अपनी साइटों को जानबूझ हैक करने को कहती है ताकि ये बात पुख्‍ता की जा सके के उनकी साइट हैकरों के हमले से सुरक्षित है।

अक्‍सर हैकर साइट को हैक करने के लिए किसी रिक्‍वेस्‍ट का इंतजार नहीं करते बस वे मौका मिलते ही साइट को हैक कर डेटा चुरा लेते हैं। कंपनी में काम करने वाले एक सदस्‍य का कहना है जो भी व्‍यक्ति बैंक की साइट में जाकर जिस चीज की रिक्‍वेस्‍ट करता है वो राउटर के माध्‍यम से हम तक पहुंच जाता है यानी सीधे शब्दों में कहें तो उसकी बैंक आइडी, पासवर्ड की जानकारी हमें मिल जाती है। हांलाकि हमारा मकसद उनका गलत प्रयोग करना नहीं है।