'बैंक ऑफ इंग्लैंड' के अगले गवर्नर बन सकते हैं RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन

लंदन (23 अप्रैल): RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन 'बैंक ऑफ इंग्लैंड' के अगले गवर्नर बन सकते हैं। चर्चा है कि रघुराम राजन 'बैंक ऑफ इंग्लैंड' के मौजूद गवर्नर मार्क कारने की जगह लेंगे। आपको बता दें कि मार्क कारने का कार्यकाल जून, 2019 में समाप्त हो रहा है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक औपचारिक प्रक्रिया शुरू नहीं की है, लेकिन संभावितों के नाम पर विचार किया जा रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक RBI के पूर्व गवर्नर और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में प्रोफेसर रघुराम राजन, मेक्सिकन सेंट्रल बैंक के पूर्व चीफ अगस्टिन कार्सटेन्स के नाम संभावित कैंडिडेट्स में शामिल हैं। कार्सटेन्स इस समय बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेट्लमेंट्स की अगुआई कर रहे हैं।

गौरतलब है कि 4 सितंबर 2016 को RBI के गवर्नर के तौर पर अपने तीन साल का कार्यकाल के खत्म होने के बाद रघुराम राजन एकेडमिक्स में लौट गए थे। RBI स्टाफ को लिखे अपने संबोधन में उन्होंने कहा था कि मैं एक एकेडमिक हूं और मैंने हमेशा ही स्पष्ट किया है कि मेरा वास्तविक ठिकाना विचार हैं। मेरा तीन साल का टर्म खत्म होना और मेरा वापस यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो जाना वास्तव में यह बताने के लिए सही समय है कि हमने कितनी कुशलता से काम किया था।