घर बैठे ऐसे अपने बैंक अकाउंट को आधार से करें लिंक

नई दिल्ली (5 अक्टूबर): अगर आपने अब तक अपने बैंक अकाउंट को अपने आधार से लिंक नहीं करवाया है तो 31 दिसंबर तक ऐसा करना अनिवार्य हो गया है। केंद्र सरकार के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी साफ कर दिया है कि 31 दिसंबर से पहले बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने वालों को 31 दिसंबर के बाद खाते से लेनदेन करने में दिक्कत पेश आ सकती है। आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक करने के लिए आपको 31 दिसंबर तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। आप इस काम को महज 5  मिनट के भीतर घर बैठे ही कर सकते हैं।

घर बैठे ऐसे अपने खाते को आधार से करे लिंक...

- घर बैठे आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए सभी बैंक ऑनलाइन सुविधा दे रहे हैं - ऑनलाइन आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए आपके पास नेटबैंकिंग एक्सेस होनी चाहिए - नेटबैंकिंग पर लॉग इन कर आप आसानी से आधार को लिंक कर सकेंगे - लगभग सभी बैंकों ने नेटबैंकिेंग लॉग इन पेज पर आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करने का विकल्प दिया है - आप इस विकल्प पर क्ल‍िक कर और आधार नंबर डालकर दोनों को लिंक कर सकते हैं

अगर आपक ऑनलाइन बैंकिंग नहीं करते हैं या फिर आपके पास नेटबैंकिंग की सुविधा नहीं है, तो आप संबंधित बैंक की ब्रांच में जा सकते हैं और यहां अपनी आधार डिटेल देकर बैंक अकाउंट को इससे लिंक करवा सकते हैं

कुछ बैंक आपको SMS के जरिये आधार नंबर भेजकर भी इसे बैंक अकाउंट से लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक से पता करना होगा कि वह ये सुविधा दे रहे हैं या नहीं।

ऐसे करें चेक... - लिंक रिक्वेस्ट देने के बाद आपका अकाउंट नंबर आधार से लिंक हुआ है कि नहीं, ये भी आप घर बैठे ही चेक कर सकते हैं - इसके लिए आपको UIDAI की साइट पर जाना होगा - यहां आपको 'Check Aadhaar & Bank Account Linking Status' के विकल्प पर क्ल‍िक करना होगा - यहां आधार डिटेल डालकर आप स्टेटस जान सकेंगे।