पाकिस्तानियों को मारने वाला वीडियो गेम सुपर हिट


नई दिल्ली (31 मार्च): बांग्लादेश में आजकल एक विडियो गेम काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस वर्चुअल गेम में बांग्लादेशी पाकिस्तानियों को मार रहे हैं। 'हीरोज ऑफ 71 रिटैलिएशन' नाम के इस विडियो को अबतक 40 लाख बार डाउनलोड किया गया है। 25 लाख डाउनलोडिंग तो बांग्लादेश के बाहर की गई है। स्थानीय समाचार पत्र 'डेली स्टार' ने पिछले सप्ताह इस बारे में खबर प्रकाशित की थी। यह विडियो जबर्दस्त हिट हो रहा है।

इस ऐंड्रॉयड गेम को 'अच्छे बनाम बुरे', ताकतवर बनाम कमजोर' की लड़ाई नहीं समझना चाहिए। यह तो बस बांग्लादेशियों की देशभक्ति और गुस्सा है जो पाकिस्तानियों पर उतर रहा है। बता दें कि 1971 के युद्ध के समय अभी के पाकिस्तान को पश्चिमी पाकिस्तान और बांग्लादेश को पूर्वी पाकिस्तान कहा जाता था। बाद में भारत की मदद से पूर्वी पाकिस्तान बांग्लादेश के रूप में एक आजाद देश बना।


यह विडियो गेम भी असली युद्ध की तरह ही बेहद खून खराबे वाला है। बांग्लादेश 1971 की लड़ाई में तीस लाख बांग्लादेशियों के मरने का दावा करता रहा है। इस विडियो गेम का उदेश्य भी साफ है। जितने ज्यादा दुश्मन आप मारोगे, वह पाकिस्तानियों के मारने के समान होगा। जितने ज्यादा मारोगे, आपका स्कोर उतना ही ऊपर पहुंचेगा। जैसे-जैसे आपका खेल आगे बढ़ेगा स्क्रीन पर नंबर भी दिखते जाएंगे। विडियो गेम में एक झोपड़ी के पीछे से 5 दुश्मन बाहर आते हैं। उनपर एक-एक कर निशाना साधने के लिए दो बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानी तैयार हैं। जैसे ही गेम में उन्हें मारा जाता है, आपको 5 अंक मिल जाते हैं। गेम में आपको एक ग्रेनेड के बारे में भी बताया जाता है, अगर आप इसे पकड़ पाते हैं, तो दुश्मनों को ज्यादा नुकसान पहुंचाने की क्षमता आपके पास आ जाती है। इस गेम को बनाने वाले Portbliss कंपनी ने जनवरी में बताया था कि इस गेम में बांग्लादेश की स्वतंत्रता की लड़ाई का पूरी तरह से चित्र नहीं खींचा गया है। गेम बनाने से पहले ढाका में नैशनल लिबरेशन वॉर म्यूज़ियम का दौरा किया गया था और गेम की स्टोरीलाइन में इसे डाला गया था। 1971 के युद्ध में शामिल लोगों की बातों के आधार पर इस गेम को तैयार किया गया है। देखें वीडियोः

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=Eayf4Ad9NNs[/embed]