BANvsWI: टेस्ट में ये कारनामा करने वाले दूसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज बने मुश्फिकुर रहीम

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 नवंबर): मुश्फिकुर रहीम टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन बनाने वाले बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 31 वर्षीय मुश्फिकुर ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन यह उपलब्धि हासिल की। मुश्फिकुर को अपने 4000 रन की उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल 8 रन चाहिए थे और उन्होंने 65वें ओवर में लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू की गेंद पर रन लेकर यह उपलब्धि हासिल कर ली। 

मुश्फिकुर से पहले तमीम इकबाल ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने बांग्लादेश के लिए टेस्ट में 4000 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। तमीम ने इस वर्ष वेस्टइंडीज दौरे पर यह उपलब्धि हासिल की थी। वर्ष 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक लॉर्ड्स में 18 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले मुश्फिकुर ने खुद को एक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में टीम में स्थापित किया है। वह बांग्लादेश के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में दोहरा शतक लगाया है। मुश्फिकुर रहीम दुनिया के पहले ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने टेस्ट में दो दोहरे शतक लगाए हैं।

इससे पहले अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शादमान इस्लाम (76) और कप्तान शाकिब अल हसन (नाबाद 55) के अर्धशतकों की मदद से बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी पहली पारी में पांच विकेट पर 259 रन का स्कोर बना लिया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम को पहला झटका सौम्य सरकार (19) के रूप में लगा। इसके बाद मोमीनुल हक (29) भी टीम का स्कोर जब 87 रन था तो चलते बने। शाकिब 113 गेंदों पर एक चौका और महमुदुल्ला 59 गेंदों पर एक चौका लगा चुके हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए अब तक 69 रन की साझेदारी हो चुकी है।

87 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद शादमान ने मोहम्मद मिथुन (29) के साथ तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। मिथुन के टीम के 151 रन के स्कोर पर आउट होने के बाद शादमान भी 161 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। शादमान ने पहले अर्धशतक में 199 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने छह चौके लगाए। मेजबान टीम को पांचवां झटका अनुभवी बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम (14) के रूप में लगा। रहीम के आउट होने के बाद शाकिब और महमुदुल्ला (नाबाद 31) ने पहले दिन टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया। वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू को अब तक दो और केमार रोच, शेरमन लुइस तथा रोस्टन चेज को एक-एक विकेट मिले हैं।