अल्पसंख्यकों पर हमलों के मद्देनज़र बांग्लादेश ने 1,740 लोगों को हिरासत में लिया

नई दिल्ली (11 जून): बांग्लादेश की पुलिस ने अल्पसंख्यकों और सेकुलर कार्यकर्ताओं पर हमलों के बढ़ते मामलों पर कार्रवाई करते हुए बड़ा कदम उठाया है। पुलिस ने 1,740 लोगों को हिरासत में लिया है। जिनमें से कुछ गैरकानूनी आतंकी संगठन से जुड़े हुए सदस्य़ भी शामिल हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने आतंक विरोधी अभियान चलाने का फैसला किया। जिसके बाद 1,740 लोगों को हिरासत में लिया गया। एक हफ्ते तक चलने वाले इस अभियान के पहले दिन शुक्रवार को करीब 1,600 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। शनिवार को करीब 140 लोग हिरासत में लिए गए। इन्हें अलग-अलग जिलों से हिरासत में लिया गया है।

140 में से 88 राजशाही, 35 सतखिड़ा और 17 नातौर जिले से हैं। राजशाही के लोगों में से 8 लोग गैरकानूनी आतंकी संगठन जमातुल मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के सदस्य हैं। इसके अलावा अन्य जगराता मुस्लिम जनता बांग्लादेश (जेएमजेबी) के सदस्य हैं। राजशाही के असिस्टेंट सुपरींटेंडेंट ऑफ पुलिस शरीफुल आलम ने इसकी जानकारी दी।

गौरतलब है, बांग्लादेश में हाल ही में इस्लामी विचारधारावादियों की तरफ से धार्मिक अल्पसंख्यकों और सेकुलर कार्यकर्ताओं पर कई नृशंस हमले किए गए हैं। हाल ही में एक 60 वर्षीय हिंदू आश्रम कार्यकर्ता की हत्या की गई। उस वक्त वह सुबह टहलने के लिए निकला हुआ था। इससे पहले एक अन्य पुजारी की हत्या कर दी गई थी।