रिसर्च में दावा, 2035 तक सबसे ज्यादा पैदा होंगे मुस्लिम बच्चे

नई दिल्ली ( 6 मार्च ): एक रिसर्च में कहा गया है कि आने वाले सालों में सबसे अधिक मुस्लिम बच्चे पैदा होंगे। अमेरिका की रिसर्च कंपनी प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार बच्चे पैदा करने के मामले में अगले 20 सालों में मुस्लिम महिलाएं पहले स्थान पर होंगी। कई सालों तक किसी भी अन्य धर्म की तुलना में ईसाई परिवारों के अंदर सबसे ज्यादा बच्चे पैदा होते थे, लेकिन अब स्थितियां बदलने जा रही हैं, 2035 तक इस मामले में मुस्लिम सबसे आगे हो सकते हैं।


प्यू रिसर्च सेंटर के जनसांख्यिकी अनुमानों में कहा गया है कि , '20 सालों के भीतर मुस्लिम महिलाएं ईसाई महिलाओं से ज्यादा बच्चे पैदा करेंगी।'


इसके पीछे उन्होंने वजह बताई है कि हाल के सालों में विश्व में होने वाली कुल मौतों में बड़ा हिस्सा ईसाइयों का रहा और आने वाले सालों में भी यह दर जारी रहने की संभावना है, क्योंकि ईसाई जनसंख्या का बड़ा हिस्सा उम्रदराज है। इसके उलट मुस्लिमों की आबादी का बड़ा हिस्सा युवा है। ऐसे में मुस्लिमों के बच्चे पैदा होने की दर ज्यादा रहने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।


बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में आने वाले समय में दुनियाभर के धर्मों से जुड़े संभावित आंकड़ों की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, '2030 से 2035 के बीच मुस्लिमों से पैदा होने वाले बच्चों की संख्या(22.5 करोड़), ईसाइयों से पैदा होने वाले बच्चों (22.4 करोड़) की संख्या को पार कर जाएगी।