बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, बाबा रामदेव देंगे 34 हजार नौकरी

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 दिसंबर): बाबा रामदेव देश के करीब 34 हजार युवाओं को नौकरी देने वाले हैं। बाबा रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विजयनगरम (Vijaynagram) जिले में एक फूड पार्क लगाने जा रही है, जिसमें रोजगार के काफी अवसर पैदा होने वाले हैं। ऐसे में जो लोग बेरोजगार है, उनके लिए रामदेव का यह प्रोजेक्ट खुशखबरी लेकर आने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले दिनों में योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की पतंजलि करीब 34 हजार लोगों को नौकरी देगी। ये नौकरियां अलग-अलग पदों की होंगी। दरअसल बाबा रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विजयनगरम (Vijaynagram) जिले में 634 करोड़ रुपए के निवेश से विशाल फूड पार्क (Mega Food Park) की स्थापना करने जा रहे हैं। इसमें खाद्य तेल, फलों के गूदे व मसालों की प्रोसेसिंग की इकाइयां भी होंगी।

इस प्रोजेक्‍ट को लेकर हाल ही में बाबा रामदेव ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) से मुलाकात भी की है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क चिन्नारावपल्ली गांव में 172.84 एकड़ क्षेत्र में लगाया जाएगा। इस फूड पार्क को खोलने को लेकर बाबा रामदेव का कहना है कि फूड पार्क से राज्य के किसानों को सीधे तौर पर लाभ होगा। किसानों को उनके उत्पाद का उचित दाम मिलेगा और प्रोसेसिंग होने से उत्पाद के खराब होने जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

इस फूड पार्क में प्रमुख प्रसंस्करण सुविधाओं मसलन ब्लास्ट फ्रीजर के साथ कोल स्‍टोरेज, मसालों और अनाज के लिए ग्रेडिंग पैकिंग सुविधा और ड्राई वेयरहाउस की स्थापना की जाएगी। इस फूड और हर्बल पार्क में 45.20 करोड़ की लागत से जूस प्‍लांट भी स्थापित किया जाएगा, जिससे रोजाना 1500 टन फलों का जूस निकाला जा सकेगा। किसानों को बड़े पैमाने पर लाभ पहुंचाने के लिए जूस, बिस्कुट, नूडल्स, फ्रोजन सब्जियां और मसालों की प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना की जाएगी।