आखिरकार क्यों मिट्टी लपेट कर योग कर रहे हैं बाबा रामदेव...

नई दिल्ली ( 4 मार्च ): योग गुरु स्वामी रामदेव को अपने मंच पर योग करते हुए देखा होगा। पानी में चलते जहाज पर भी स्वामी रामदेव ने योग कर देश में विदेश में खूब नाम कमाया, लेकिन आज स्वामी रामदेव ने मिट्टी में योग किया। पूरे शरीर को मिटटी में लपेट कर स्वामी रामदेव करीब एक घंटे तक योग आसन किये, आखिरकार स्वामी रामदेव ने ऐसा योग क्यों किया चलिए हम आपको बताते हैं।

दरअसल योग के क्षेत्र में देश का नाम सात समंदर पार तक पहुचाने वाले स्वामी रामदेव ने एक और मुकाम हासिल किया है। हरिद्वार अलग-अलग जंगलो में बने स्वामी रामदेव के महत्त्वाकांक्षी प्रोजेक्ट योग ग्राम में 12 मार्च को स्वामी रामदेव विश्व का सबसे बड़ा प्राकृतिक चिक्तिसा केंद्र खोलने जा रहे हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि सब कुछ ठीक है या नहीं और केंद्र में सभी चीजे उपलब्ध है भी या नहीं इसके लिए खुद स्वामी रामदेव ने योग ग्राम में हर वो चिक्किसा को अपने ऊपर करवाया जो यहां होने वाली है। सबसे पहले स्वामी रामदेव ने यहां मिट्टी स्नान किया। कहा जाता उसके बाद स्वामी रामदेव ने मिट्टी को शरीर में लपेट कर योग आसन भी किये। इसके साथ ही पंचकर्म अदि भी स्वामी ने करवाया।

स्वामी रामदेव के इस संसथान की खासियात ये है कि ये शहरी हल्ले-गुल्ले से बहुत अलग है और शायद यही वजह है कि इस संस्थान में अभी भी भाजपा के कई विधायक चुनावी थकान मिटा रहे हैं।