Axis बैंक में हुई गड़बड़ी पर वित्त मंत्री जेटली ने दिया ये बयान

नई दिल्ली ( 20 दिसंबर ): एक्सिस बैंक को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बैंक के प्रबंधन ने सरकार को भरोसा दिलाया है कि वह नोटबंदी के बाद गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई बैंक कर्मियों के कामकाज पर निगरानी रख रहे हैं और बैंकों के शीर्ष प्रबंधन को सलाह दी गई है कि दोषी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

जेटली ने बैंकरों के साथ बजट-पूर्व की चर्चा के बाद मीडिया से कहा, कि एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जानकारी दी है। बैंक ने उन अधिकारियों की पहचान की है जिन्हें जांच करने वाली एजेंसियां पकड़ नहीं सकी थीं। बैंक ने संदिग्ध अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है। उसने अपने कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की है।

जेटली की बैंकरों के साथ हुई बैठक में एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक शिखा शर्मा भी मौजूद थीं। पुराने नोटों को गैरकानूनी तरीके से नए नोटों में बदलने के काम में शामिल बैंकरों के खिलाफ क्या सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी के सवाल पर जेटली ने कहा, ‘सरकार इससे ज्यादा क्या कड़ी कार्रवाई कर सकती है? बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले लाखों कर्मी ऐसे भी हैं जिन्होंने बहुत अच्छा काम किया है।’

जेटली ने कहा, ‘सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय नजर रखे हुए हैं। हमने बैंकों के शीर्ष अधिकारियों से दोषी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।’ गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में निदेशालय ने एक्सिस बैंक के दो प्रबंधकों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से तीन किलोग्राम की सोने की छड़ें जब्त की गई थीं। इसके अलावा ये लोग पुराने नोटों को नए में बदलने की अवैध गतिविधि में भी शामिल पाए गए थे।