भारत में लॉन्च हुआ बिना पेट्रोल से चलने वाला स्कूटर, जानें इसकी कीमत

scoters

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जून): अब आपको स्कूटर से सफर करने के लिए पेट्रोल लेने की आवश्यकता नहीं होगी। जयपुर आधारित स्टार्ट-अप कंपनी BattRE ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज को बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इनकी कीमत 65 हजार रुपये रखी है। कंपनी अपनी ई-साइकिल के साथ अब ई-मोबिलिटी सेगमेंट में उतरने जा रही है। 

BattRE इलेक्ट्रिक स्कूटर को कोई नाम नहीं दिया गया है, लेकिन इसे फिलहाल ई-स्कूटर ही बोला जा रहा है। फीचर्स के तौर पर इसमें की keyless स्टार्ट, अंडर-सीट स्टोरेज, USB पोर्ट, रियर रिवर्स और एक मोटरसाइकिल जैसा हेंडल दिया है। स्टार्ट-अप ने अपना ई-स्कूटर को नागपुर, हैदराबाद, अनंतपुर और कुरनूल में लॉन्च किया है।

 इसके अलावा यह ब्रांड देशभर में चार्जिंग स्टेशन्स लगाने पर भी काम कर रहा है और भारत के दूसरे शहरों में ई-स्कूटर्स को लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है। BattRE ई-स्कूटर में डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है, जो बैटरी यूसेज, स्पीड, टेम्परेचर, ओडोमीटर और अगर कोई खराबी होती है तो उसकी जानकारी देता है। 

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें डे रनिंग लाइट्स, रियर रिवर्स, एंटी-थेफ्ट अलार्म के साथ टायर लॉक, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक्स और चौड़े ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि उनके ई-स्कूटर्स लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी से लैस हैं, जो बेहतर परफॉर्मेंस के साथ ही लंबे समय तक परिचालन का दावा करते हैं।कंपनी ऐसा दावा कर रही है कि इसकी बैटरी 7 साल तक चलेगी हालांकि यह इस्तेमाल करने पर भी ज्यादा निर्भर करेगा। कंपनी नए फीचर इंटरनेट ऑफ थिंग्स बनाने को लेकर भी काम कर रही है, जिसमें स्कूटर को मोबाइल एप से जोड़ा जा सकेगा, मोबाइल एप भी जल्दी ही लॉन्च कर दी जाएगी। 

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर क्लाउड बेस्ड GPRS की मदद से स्मार्टफोन एप से कनेक्ट होगा, जिसके चलते गाड़ी से संबंधित सारी जानकारी मिलने लगेंगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार 2018 से लेकर 2025 तक 40 फीसदी तक बढ़ जाएगा। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में 2025 तक इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल्स का आंकड़ा 20 लाख के पार हो सकता है।

बैट-री की ई-स्कूटर सिर्फ 65 kg वजनी है और सिंगल चार्जिंग में 90 Km की दूरी तय करने में सक्षम है। इसमें 48V 30Ah लिथियम आयरन फॉस्फेस बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो फुल चार्ज होने में कुल चार घंटे का समय लेती है।