Skoda Octavia: भारत में इस कार ने गाड़ दिए सफलता के झंडे, जानें सब कुछ

स्कोडा ऑक्टेविया (Skoda Octavia) लॉन्चिंग के बाद से ही ग्राहकों के एक खास वर्ग को अपनी तरफ आकर्षित करती रही है। कंपनी ने इस कार को सबसे पहले 2001 में लॉन्च किया था।

Skoda Octavia: भारत में इस कार ने गाड़ दिए सफलता के झंडे, जानें सब कुछ
x

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली: स्कोडा ऑक्टेविया (Skoda Octavia) लॉन्चिंग के बाद से ही ग्राहकों के एक खास वर्ग को अपनी तरफ आकर्षित करती रही है। कंपनी ने इस कार को सबसे पहले 2001 में लॉन्च किया था। लोकप्रिय सेडान ने भारत में बिक्री के 1 लाख के आंकड़े को पार कर लिया है। भारत में भले ही सेडान की लोकप्रियता कम है, लेकिन स्कोडा ऑक्टेविया 1 लाख से अधिक की बिक्री हासिल करने में कामयाब रही है।


स्कोडा ऑक्टेविया द्वारा हासिल की गई उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, ज़ैक हॉलिस, ब्रांड निदेशक, स्कोडा ऑटो इंडिया ने कहा, “ऑक्टेविया भारत में हमारे प्रवेश के बाद से स्कोडा ऑटो का पर्याय है। इसने भारतीय उपभोक्ताओं को डिजाइन, प्रौद्योगिकी, आराम, बहुमुखी प्रतिभा और ड्राइविंग गतिशीलता के एक मूल्य लक्जरी पैकेज के लिए पेश किया और 2001 में लॉन्च होने पर अपना खुद का सेगमेंट बनाया। तब से यह भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक बनी हुई है। हाल ही में इस कार ने 1 लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। हमारे प्रशंसकों और ग्राहकों के परिवार को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिनके दो दशकों से अधिक समय तक ऑक्टेविया को निरंतर प्यार और समर्थन ने इस उपलब्धि को संभव बनाया है।”


भारत में स्कोडा ऑक्टेविया का सफर


2001: स्कोडा ऑक्टेविया (A4) की पहली पीढ़ी को लॉन्च किया गया


2004: ऑक्टेविया वीआरएस लॉन्च किया गया


2005: ऑक्टेविया की नई पीढ़ी को लौरा (ए5) के रूप में फिर से बैज किया गया


2010: मूल ऑक्टेविया 2010 तक जारी रहा


2013: ऑक्टेविया (A7) की तीसरी पीढ़ी को लॉन्च किया गया


2017: ऑक्टेविया को मिला मिड-लाइफ अपडेट


2021: चौथी पीढ़ी के ऑक्टेविया (A8) को लॉन्च किया गया


2022: स्कोडा ऑक्टेविया 1 लाख बिक्री


सेडान का OCTAVIA नाम लैटिन मूल से लिया गया है और यह संख्या 8 को दर्शाता है। पहली पीढ़ी के ऑक्टेविया को 1996 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश किया गया था। कार में साइड एयरबैग, पावर स्टीयरिंग और टर्बोचार्ज्ड इंजन सहित कई तकनीकी विशेषताएं पेश की गई थीं।


चौथी पीढ़ी की ऑक्टेविया की विशेषताएं


2021 स्कोडा ऑक्टेविया को 7 स्पीड ऑटोमैटिक (DCT) गियरबॉक्स के साथ एकमात्र 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है। इंजन अधिकतम 190PS की शक्ति और 320Nm का टार्क उत्पन्न करता है। हालांकि, ऑक्टेविया की पिछली पीढ़ी के विपरीत, 2021 मॉडल में डीजल संस्करण नहीं मिलता है।


सुरक्षा के लिहाज से, कार आठ एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड टेलगेट आदि प्रदान करती है।


सेडान लावा ब्लू, कैंडी व्हाइट, मैजिक ब्लैक, ब्रिलियंट सिल्वर और मेपल ब्राउन की पांच कलर स्कीम्स में उपलब्ध है।


नई ऑक्टेविया को स्टाइल और लॉरिन और क्लेमेंट (एलएंडके) के दो ट्रिम्स में लॉन्च किया गया है। स्कोडा ऑक्टेविया स्टाइल की कीमत 26.85 लाख रुपये, स्कोडा ऑक्टेविया लॉरिन और क्लेमेंट की कीमत 29.85 लाख रुपये होगी।

Next Story