जुलाई से लेकर सितंबर तक ये 9 कारें बाजार में मचाएंगी धमाका, बैक-टू-बैक लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं कंपनियां

कोरोना महामारी के बाद से हर कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय यात्रा के लिए निजी वाहन को तवज्जो देना पसंद करता है। ऐसे में हो सकता है कि आप भी इस साल फेस्टिव सीजन में अपने सपनों की गाड़ी को घर लाना चाहते हैं।

जुलाई से लेकर सितंबर तक ये 9 कारें बाजार में मचाएंगी धमाका, बैक-टू-बैक लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं कंपनियां
x

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बाद से हर कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय यात्रा के लिए निजी वाहन को तवज्जो देना पसंद करता है। ऐसे में हो सकता है कि आप भी इस साल फेस्टिव सीजन में अपने सपनों की गाड़ी को घर लाना चाहते हैं। यदि ऐसा है तो कुछ दिन रुक जाइए, क्योंकि अगले तीन महीनों में भारतीय बाज़ार में एक से बढ़कर एक एसयूवी कारें दस्तक देने वाली हैं। आइए एक नजर डालते हैं, इन शानदार कारों पर।


टोयोटा हायरायडर (Toyota Hyryder)

 

टोयोटा 1 जुलाई को अर्बन क्रूजर हायरायडर (Toyota Hyryder) से पर्दा हटाने के लिए तैयार है, जबकि इसकी लॉन्चिंग अगस्त में होने की उम्मीद है। हाल ही में इसके एक्सटीरियर स्टाइल की झलक देखने को मिली थी। कॉम्पैक्ट एसयूवी अपने सेगमेंट में पहली ऐसी होगी जो एक स्टैंडर्ड माइल्ड-हाइब्रिड एडिशन के साथ सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड पॉवरट्रेन की पेशकश करेगी। मुख्य रूप से, इसके मजबूत हाइब्रिड ऐलिमेंट्स का निर्माण स्थानीय स्तर पर किया जाएगा, जिससे इसकी कीमतों को कम रखा जा सके। अर्बन क्रूजर हैयडर में एक वैकल्पिक ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सिस्टम भी मिलेगा, जो अभी तक किसी भी SUV में उपलब्ध नहीं है। इसकी कीमत 10.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है।


और पढ़िए – इंटरनेशनल मार्केट में ग्राहकों को जमकर लुभा रही है नेनो से भी छोटी इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दौड़ती है 230km



मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza)


अर्बन क्रूजर हायरायडर के लॉन्च के बाद, हम मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा के भी नए एडिशन को देखेंगे। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे विटारा कहा जा सकता है क्योंकि मारुति ने विटारा मॉनीकर को नए ब्रेज़ा के नामकरण से हटा दिया है। इसके इंटीरियर की हाल ही में जासूसी की गई थी और यह टोयोटा के गैर-समान जुड़वां के समान है। कॉम्पैक्ट एसयूवी अपने अंडरपिनिंग्स को हायडर के साथ साझा करेगी, लेकिन इसकी अपनी विशिष्ट स्टाइल होगी।


सिट्रोएन सी3 (Citroen C3)


भारत के लिए Citroen का दूसरा मॉडल, C3 हैचबैक, 20 जुलाई को बिक्री के लिए जाएगा। इसके स्पेसिफिकेशन्स और विशेषताओं का खुलासा पहले ही किया जा चुका है। SUV जैसी C3 मारुति सुजुकी इग्निस से लेकर टाटा पंच औऱ निसान मैग्नाइट तक कई कारों का विकल्प होगी। C3 को 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। लेकिन ये इंजन ऑटोमैटिक के विकल्प के बिना। अपने फंकी डिज़ाइन को पूरा करने के लिए, Citroen हैच 10 बाहरी रंग विकल्पों और चार अनुकूलन पैक के खरीदारों की पेशकश करेगा।


वोल्वो XC40 रिचार्ज (Volvo XC40 Recharge)


वोल्वो जुलाई में स्थानीय रूप से असेंबल किए गए XC40 रिचार्ज के साथ लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र की शुरुआत करेगी। इसमें 78kWh का बैटरी पैक, डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप, 408PS और 660Nm, और 418km की रेंज मिलेगी। XC40 रिचार्ज किआ EV6 और BMW i4 जैसे नए लॉन्च किए गए EVs का एक सस्ता विकल्प होने की उम्मीद है।


महिंद्रा बोलेरो नियो प्लस (Mahindra Bolero Neo Plus)


Mahindra Bolero Neo Plus को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था और अगर पहले से सामने आए RTO दस्तावेज़ पर ध्यान दिया जाए, तो यह जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। जैसे बोलेरो नियो विशुद्ध रूप से एक टीयूवी300 का फेसलिफ़्टेड वर्ज़न थी, नियो प्लस एक फेसलिफ़्टेड टीयूवी300 प्लस होगा। विस्तारित नियो सात- और नौ-सीटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ आएगा, और इसके 120PS 2.2-लीटर डीजल इंजन को बनाए रखेगा।


न्यू जनरेशन हुंडई ट्यूसॉन (Hyundai Tucsson)


हुंडई ने हाल ही में इस तिमाही में लॉन्च से पहले भारत-स्पेक चौथी पीढ़ी के ट्यूसॉन का खुलासा किया। जबकि हम इसके स्पेसिफिकेशन्स के विवरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, हमें लगता है कि इसे एक स्वचालित ट्रांसमिशन और एक वैकल्पिक AWD के साथ पेश किया जाएगा। नई ट्यूसॉन  भारत में एडीएएस (उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली) की सुविधा देने वाली पहली हुंडई भी होगी, जिसे आगे अन्य हुंडई मॉडल में देखा जाएगा। इसके प्रतिद्वंद्वियों में VW Tiguan, Jeep Compass और Citroen C5 Aircross शामिल होंगे।


फेसलिफ़्टेड ऑडी A8 L (Audi A8 L Faclift)


ऑडी 12 जुलाई को ए8 एल सेडान का फेसलिफ्टेड वर्जन लॉन्च करने जा रही है, जबकि इसकी प्री-बुकिंग चल रही है। यह दो ट्रिम्स में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है। लक्ज़री सैलून कार को बाहर से महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक अपग्रेड प्राप्त होते हैं लेकिन बड़े पैमाने पर अपरिवर्तित केबिन के साथ। ऑडी का मुकाबला मर्सिडीज एस-क्लास और बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज से होगा।






और पढ़िए – ये कॉम्पैक्ट SUV की जाती है भारत में सबसे ज्यादा पसंद, जानें क्या कहती है मई की सेल्स रिपोर्ट





हुंडई आयोनिक 5 (Hyundai IONIQ 5)


Hyundai की बैटरी से चलने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक कार, IONIQ 5, इस तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह हुंडई के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है, जो किआ ईवी 6 को भी रेखांकित करता है। IONIQ 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर यूरोपीय बाजार में कई पावरट्रेन और बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है।


टाटा अल्ट्रोज़ ईवी (Tata Altroz EV)


उम्मीद की जा रही है कि टाटा आने वाले महीनों में अल्ट्रोज़ ईवी पेश कर सकती है। इसे पहले ही प्रोडक्शन के लिए तैयार अवतार में कई बार देखा जा चुका है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसमें नेक्सॉन ईवी का 30.2kWh बैटरी पैक लगभग 300km और 129PS इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलेगा। संभावना है कि इसमें नेक्सॉन ईवी मैक्स की 40.5kWh बैटरी भी मिल सकती है, जो 417km की रेंज प्रदान करती है। यह भारत में पहली ईवी हैचबैक होगी, जिसकी कीमत लगभग 15 लाख रुपये होने की उम्मीद है।








और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story