इंटरनेशनल मार्केट में ग्राहकों को जमकर लुभा रही है नेनो से भी छोटी इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दौड़ती है 230km

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मार्केट में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन जिसे Microlino कहा जाता है, Ev बाजार में आजकल काफी ध्यान आकर्षित कर रहा है।

इंटरनेशनल मार्केट में ग्राहकों को जमकर लुभा रही है नेनो से भी छोटी इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दौड़ती है 230km
x

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मार्केट में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन जिसे Microlino कहा जाता है, Ev बाजार में आजकल काफी ध्यान आकर्षित कर रहा है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि EV का रूप बहुत प्यारा और छोटा है। यह कथित तौर पर टाटा नैनो कार से छोटी है और कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर 230 किमी की रेंज तय कर सकती है। 


हालांकि यह देखने में छोटी कार लगती है, लेकिन कंपनी का कहना है कि यह कार नहीं है, यह चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार को आधिकारिक तौर पर मार्केट में लॉन्च होने से पहले ही 30,000 बुकिंग मिल चुकी हैं।


माइक्रोलिनो स्विस डिजाइन का इलेक्ट्रिक वाहन है। कंपनी का कहना है कि यह ईवी यह एक कार की तरह दिखता है लेकिन इसे कार और मोटरबाइक के बीच में रखा गया है। वाहन का निर्माण कार की तुलना में बहुत छोटा होता है, लेकिन यह कार की तरह ही फुली कवर्ड होता है। इसके साथ ही स्टोरेज के लिए जगह भी दी गई है। ईवी में कथित तौर पर दो लोगों के बैठने की जगह दी गई है और इसमें 230 लीटर ट्रंक स्पेस मिलता है।







और पढ़िए – फ्रेंड्स के साथ जाना चाहते हैं रोड ट्रिप पर तो ये तीन कारें हो सकती हैं आपकी परफेक्ट साथी, जानें






इसका वजन केवल 535 किलोग्राम है। दिलचस्प बात यह है कि यह 90 किमी/घंटा तक की गति तक पहुंच सकता है और इसके बेस मॉडल की रनिंग रेंज 115 किमी तक है। कंपनी के अनुसार, वाहन को एक बार चार्ज करने पर लगभग एक सप्ताह तक शहर में चलाया जा सकता है।


Microlino यूरोप का एक क्लास L7e वाहन है जिसका अर्थ है कि यह तकनीकी रूप से एक चार पहिया साइकिल है लेकिन एक कॉम्पैक्ट कार की तरह डिज़ाइन की गई है। इसमें एक यूनीबॉडी चेसिस, छोटी बैटरी और नाममात्र का कार्बन फुटप्रिंट है। इसके 90% पुर्जे यूरोप में बने हैं।


इसे शुरुआत में स्विट्जरलैंड में 15,340 डॉलर (करीब 12 लाख रुपये) की कीमत में उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। यूरोप में यह 13,400 डॉलर (करीब 10.5 लाख रुपये) में लिस्ट है। स्विस ग्राहकों के लिए डिलीवरी गर्मियों में शुरू होगी, जबकि यूरोप के अन्य हिस्सों में इसके बाद शुरू होगी।


कंपनी माइक्रोलिनो का निर्माण ट्यूरिन, इटली में अपने संयंत्र में कर रही है। संयंत्र अपनी उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 1500 वाहनों से बढ़ाकर 10,000 वाहन प्रति वर्ष कर सकता है।









और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story