ऑटो एक्सपो में पेश हुईं टॉप-5 एसयूवी

नई दिल्ली (5 फरवरी): ऑटो एक्सपो-2016 के दूसरे दिन गुरुवार को भी नई कारों से पर्दा हटने का सिलसिला जारी रहा। इनमें कई कारें ऐसी थीं जिन्होंने लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान खींचा। इनमें ज्यादातर एसयूवी कारें शामिल हैं। यहां हम लाए हैं ऐसी ही टॉप-5 एसयूवी कारें, जिनकी चर्चा एक्सपो से काफी वक्त पहले से चल रही थी और जब इन्हें एक्सपो में उतारा गया तो इन्होंने बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा।

होंडा बीआर-वी

 

घरेलू बाजार में इसका काफी समय से इंतजार हो रहा था। होंडा ने ऑटो एक्सपो-2016 के पहले दिन इसे पेश किया। संभावना है कि इसे 2016 के मध्य में लॉन्च किया जाएगा। इसे काफी अग्रेसिव लुक दिया गया है। मोबिलियो के प्लेटफॉर्म पर बनी होने के बावजूद यह एकदम अलग नजर आती है। इसका केबिन भी काफी आकर्षक बनाया गया है। ऑटो मार्केट में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर से होगा।

टाटा हैक्सा

 

हैक्सा जल्द ही एरिया की जगह लेगी। इसे भी ऑटो एक्सपो-2016 में पेश किया गया है। इससे पूर्व 2015 जिनेवा मोटर शो में भी इस कार को डिस्प्ले किया गया था। इस एसयूवी में  2.2 लीटर का वैरीकोर-400 डीज़ल इंजन और काफी एडवांस फीचर दिए गए हैं। इसमें ऑटोमैटिक, डायनामिक और कंफर्ट ड्राइविंड मोड के विकल्प और टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम भी देखने को मिलेगा।

जीप रैंग्लर अनलिमिटेड

 

‘जीप’ ब्रांड ने रैंग्लर एसयूवी को पेश कर भारतीय बाजार में कदम रख दिया है। यह एसयूवी देश-दुनिया में काफी मशहूर है। भारत में इसका मुकाबला लैंड रोवर फ्री-लैंडर से होगा। इसके फ्रंट में जीप की सिग्नेचर ग्रिल दी गई है, जबकि पीछे की तरफ स्पेयर व्हील लगा टेलगेट दिया गया है। जो इसे क्लासिक ऑफरोडिंग लुक देता है। संभावना है कि इसे घरेलू बाजार में 2016 की दूसरी तिमाही में उतारा जाएगा।

जगुआर एफ-पेस एसयूवी

जगुआर की यह पहली एसयूवी है। ऑटो मार्केट में इसका मुकालबा ऑडी क्यू-7 से होगा। इसमें 8-इंच इनकंट्रोल इंफोटेनमेंट सिस्टम और 5-इंच मल्टी-इंफो डिस्प्ले यूनिट दी गई है। घरेलू बाजार में इसके प्योर, प्रेस्टीज, आर-स्पोर्ट और फर्स्ट एडिशन सहित कुल चार वेरिएंट उतारे जाएंगे। संभावना है कि इसे 2016 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।

सैंगयॉन्ग टिवोली

महिन्द्रा ने ऑटो एक्सपो-2016 के दूसरे दिन अपनी सैंगयॉन्ग टिवोली एसयूवी को पेश किया। सैंगयॉन्ग महिन्द्रा के स्वामित्व वाली कोरियन कंपनी है। टिवोली का डिजायन सैंगयॉन्ग की एक्सआईवी-एयर एडवेंचर कॉन्सेप्ट से प्रेरित है। टिवोली का 70 प्रतिशत बॉडी स्ट्रक्चर मजबूत स्टील से तैयार किया गया है।

ऑटो एक्सपो में पेश हुईं टॉप-5 एसयूवी​

कारदेखो