ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई ऑडी ए-8 एल सिक्योरिटी, कीमत 9.15 करोड़ रूपए

नई दिल्ली (5 फरवरी): ऑडी ने अपनी हाई सिक्योरिटी सेडान को ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया है। इस कार का नाम है ऑडी ए-8 एल सिक्योरिटी। इस कार की कीमत 9.15 करोड़ रूपए रखी है। इस कार को पहली बार फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2015 में देखा गया था।

ए-8 एल को खासतौर पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजायन किया गया है। इसका आर्किटेक्चर सेना के किसी बख्तरबंद वाहन जैसा ही है। इसे भारत में स्पेशल ऑर्डर पर जर्मनी से मंगाया जा सकेगा।

ऑडी ए-8 एल सिक्योरिटी को ए-8 लिमोज़ीन सेडान पर बनाया गया है। इस कार को बख्तबंद वाहनों के लिए बनाई ईआरवी-2010 गाइडलाइन के वीआर-9 मानकों के तहत तैयार किया गया है।  इसका मतलब है कि यह कार एम-60 कैटेगरी के हथियारों, हल्की मशीन गन (एलएमजी) से हुई फायरिंग और कुछ खास स्तर तक के बम धमाकों को भी झेल सकती है। इस बख़्तरबंद कार का आर्किटेक्चर काफी खास है,बिना कार के वजन को बढ़ाए इसे इतना मजबूत और सुरक्षित बनाया गया है। इस कैटेगरी की दूसरी कारों की तुलना में यह कम वजनी है।

इन खासियतों के अलावा ए-8एल सिक्योरिटी इकलौती इस तरह की लग्ज़री कार है जिसमें ऑल व्हील ड्राइव फंक्शन मौजूद है। ए-8 एल सिक्योरिटी को ऑडी और नेकारसल्म कंपनी ने मिलकर तैयार किया है। इसे जर्मनी में बेहद कड़ी सुरक्षा वाली एक गोपनीय फैक्ट्री में बनाया जाता है।  

इंटरनेशनल मार्केट में ए-8 एल का मुकाबला इसी कैटेगरी की बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज़ और मर्सिडीज़-बेंज की एस गार्ड से है।   

ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई ऑडी ए-8 एल सिक्योरिटी, कीमत 9.15 करोड़ रूपए​

कारदेखो