वो अपडेट, जो नई डस्टर को बनाते हैं पहले से ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली (5 फरवरी): लंबे इंतजार के बाद रेनो ने डस्टर का नया अवतार पेश किया है।  देश की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी और अपने सेगमेंट की बादशाह रही डस्टर, बदलावों के इंतजार में बाजार में पिछड़ती जा रही थी। नई डस्टर के आने से अब तस्वीर के बदलने की उम्मीद है। डस्टर का नया अवतार जल्द लॉन्च होगा। इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। यहां हम जानने की कोशिश करेंगे ऐसे ही चार कारणों के बारे में, जो नई डस्टर को पुरानी डस्टर से अलग और बेहतर बनाते हैं। जानने के लिए आइये बढ़ते हैं आगे...

डिज़ायन और लुक्स

 

यूं तो ग्राहकों को मौजूदा डस्टर का बोल्ड और मस्कुलर लुक काफी पसंद आया था लेकिन लंबे वक्त में इस एसयूवी का रौबीला अंदाज फीका पड़ गया। नई डस्टर के डिजायन पर रेनो ने काफी काम किया है। फ्रंट ग्रिल और बंपर को नया डिजायन दिया गया है। हैडलैंप्स के लिए डबल बैरल सैट-अप वाली यूनिट, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दी गई है। साइड प्रोफाइल में नए अलॉय व्हील के साथ रूफ रेल्स पर डस्टर की ब्रांडिंग की गई है। पीछे की तरफ नए ग्राफिक्स वाले एलईडी टेललैंप्स मौजूद हैं। केबिन को देखें तो यहां भी काफी बदलाव नज़र आते हैं। नया सेंट्रल कंसोल, रि-डिजाइन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ स्पोर्टी अपहोल्स्ट्री और कलर पैलेट्स दिए गए हैं। कुल मिलाकर यह पुरानी डस्टर के मुकाबले ज्यादा प्रभावित करती है।

ड्राइविंग और सेफ्टी

रेनो का कहना है कि नई डस्टर में नया सीएमओ10 इंजन कंपार्टमेंट दिया गया है, जो इसके स्ट्रक्चर को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही टी-4 इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स यूनिटों का इस्तेमाल किया गया है। जिससे डस्टर में आरामदायक,संतुलित और सुरक्षित ड्राइविंग का अनुभव मिलेगा।

कंफर्ट फीचर्स

नई डस्टर में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,7-इंच का मीडिया-नैव टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और वॉयस सपोर्ट के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। ड्राइवर साइड विंडो में अब ऑटो अप/डाउन फंक्शन दिया गया है। बाहर लगे शीशों में ऑटो फोल्ड फंक्शन दिया गया है। इन्हें एडजस्ट करने वाली नॉब को डोर पैड पर दिया गया है। इसके अलावा ड्राइवर आर्मरेस्ट भी दिया गया है।

मैकेनिकल अपडेट

नई डस्टर का 110पीएस पावर वाला वेरिएंट ऑटोमैटिक वर्जन में भी उपलब्ध होगा। ऑटोमैटिक ऑप्शन के साथ आने वाली यह देश की दूसरी डीज़ल कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इससे पहले हुंडई की क्रेटा में ही यह सुविधा मौजूद थी। डस्टर में रेनो का ईजी-आर (एएमटी) 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। यह एएमटी यूनिट डस्टर के 6-स्पीड मैनुअल यूनिट पर ही तैयार की गई है। ऑल व्हील ड्राइव सहित सभी फीचर्स पहले जैसे ही रखे गए 

वो अपडेट, जो नई डस्टर को बनाते हैं पहले से ज्यादा बेहतर

कार देखो